पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लेनदेन अब महंगा:इंश्योरेंस नियमों में बदलाव से वाहन सस्ते तो डिजिटल लेन-देन, मिनिमम बैलेंस, ट्रांजेक्शन शुल्क में हुई वृद्धि

जांजगीर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसबीआई के बाद अब प्राइवेट बैंक भी ग्राहकों से वसूलेंगे शुल्क

अगस्त से बहुत से बदलाव किए गए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। अगर आप डिजिटल लेन-देन करते हैं तो इन नियमों के बारे में आपको जानना जरूरी है। अगर आप नई कार-बाइक खरीदने वाले हैं तो आपको फायदा होगा। अब बहुत से न्यूनतम बैलेंस पर शुल्क लेने का फैसला किया है। साथ ही एटीएम में पांच मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहकों से शुल्क में बढ़ोतरी की जा रही है। मुख्य रूप से पांच बदलाव होने वाले हैं।

अगस्त से बैकिंग और ट्रेडिंग में पांच तरह के बदलाव
1. न्यूनतम बैलेंस में बदलाव- भारतीय स्टेट बैंक ने जुलाई से ही मिनिमम बैलेंस शुल्क लेना शुरू कर दिया है। अब 1 अगस्त से बहुत से दूसरे बैंक भी मिनिमम बैलेंस शुल्क वसूलने की तैयारी में हैं। बताया जा रहा है कि बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक नियमों में बदलाव कर रहे हैं।

2. कार-बाइक सस्ती होंगी- 1 अगस्त से आईआरडीए ने इंश्योरेंस नियमों में बदलाव कर दिया है। इसके तहत अब ग्राहकों को कार-बाइक में तीन व पांच साल का इंश्योरेंस लेना अनिवार्य नहीं होगा। इससे बाइक तीन से पांच हजार रुपए और कार 20 हजार से 40 रुपए तक सस्ती पड़ेगी।

3. एटीएम से निकासी पर शुल्क- अभी तक कोरोना संक्रमण के चलते बैंकों ने एटीएम से कितनी भी बार निकासी पर शुल्क लेना बंद कर दिया था, लेकिन अब यह छूट समाप्त होगी। महीने में पांच बार से ज्यादा एटीएम से पैसे निकालते हैं तो निकासी पर शुल्क लगेगा।

4. डेबिट कार्ड गुम होने पर भी शुल्क- डेबिट कार्ड गुम होने या डैमेज होने पर नए कार्ड के लिए 200 रुपए देने होंगे, जबकि टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए 250 रुपए लगेंगे। सेविंग खातों में ब्याज दरों में भी बदलाव हो रहा है।

5. ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बदला नियम- भारतीय उत्पादों को ही बढ़ावा देने के लिए ई-कॉमर्स नीतियों में बदलाव किया जा रहा है। इसके तहत अब 1 अगस्त से ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट में उत्पाद के साथ उसके देश का भी नाम लिखना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें