स्‍कूल निरीक्षण:आत्मानंद स्कूल में अव्यवस्था, कलेक्टर ने जताई नाराजगी

जांजगीर/बलौदा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पढ़ाई की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने व स्कूल परिसर का सौंदर्यीकरण करने के दिए निर्देश

बलौदा नगर में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यमिक स्कूल का कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों का संचालन ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों के लिए उत्कृष्ट शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए संसाधनों का समुचित उपयोग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने लाइब्रेरी, लैब, क्लासरूम, स्टाफ रूम का निरीक्षण कर निर्माण एजेंसी को मरम्मत कार्य समय पर पूर्ण नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने छात्र-छात्राओं की भर्ती, शिक्षकों की नियुक्ति के संबंध में भी जानकारी ली।

कलेक्टर ने शिक्षकों से चर्चा कर गुणवत्ता युक्त शिक्षण की जिम्मेदारी का निर्वहन गंभीरतापूर्वक करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने स्कूल परिसर के सौंदर्यीकरण के सुझाव दिए। कलेक्टर शुक्ला ने नवगंवा के गौठान का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुसार गौठानों में विविध आर्थिक गतिविधियां शुरू कर सभी गौठानों को आत्मनिर्भर बनाएं।

ताकि यहां से जुड़े स्व सहायता समूह की महिलाएं भी अपने आप को आर्थिक रूप से समृद्ध कर सके। गौठान में चारागाह विकसित नहीं करने और पौधरोपण रोपण में लापरवाही मिलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सचिव को एक महीने के भीतर पौधरोपण और चारागाह को पूर्ण रूप से विकसित करने निर्देशित किया।

खबरें और भी हैं...