पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

144 कार्यों का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नारी शक्ति के कारण राज्य की अर्थव्यवस्था मजबूत

जांजगीरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 122.96 करोड़ रुपए के विभिन्न 144 कार्यों का हुआ लोकार्पण व शिलान्यास, मौहापाली डभरा मार्ग निर्माण की मिली मंजूरी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य किसानों के सिर से कर्ज का बोझ उतारना और महंगे बाजार के जंगल से मुक्त कराना है। वे अग्रसेन भवन में निर्माण और विकास कार्यों के वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने मौहापाली-डभरा मार्ग निर्माण की स्वीकृति दी। डभरा में लिफ्ट इरिगेशन से सिंचाई और मांड नदी पर बराज निर्माण की मांग पर मुख्यमंत्री ने इसका परीक्षण कराने की बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि बलोदा में 132 केवी विद्युत सब स्टेशन निर्माण के लिए टेंडर शीघ्र जारी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा नारी शक्ति के कारण ही राज्य की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ बनी हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में गौठान गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी न्याय योजना से किसानों महिला समूहों में समृद्धि आ रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को कृषि आदान सामग्री न्यूनतम कीमत में उपलब्ध हो सके, यह सरकार का प्रयास रहेगा। उन्होंने कहा कि रासायनिक खाद की कीमत राज्य सरकार द्वारा घटाई गई और पूर्व में बढ़ी हुई कीमत पर खरीदे गए खाद के अंतर की राशि वापस किसानों को देने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को महंगे बाजार से मुक्त कराना चाहती है, ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो सके और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बन सके।

उन्होंने कहा कि शासन की सकारात्मक योजनाओं से ग्रामीणों की आय बढ़ी है। अब बैंक, वित्तीय कंपनियां किसानों को ऋण देने उनके घर पर आ रही है। उन्होंने कहा कि किसान न्याय योजना से किसानों के जीवन में बदलाव आ रहा है। सीएम ने वर्चुअल कार्यक्रम में हितग्राहियों से चर्चा की। समारोह को शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम,सांसद गुहाराम अजगल्ले, चंद्रपुर विधायक रामकुमार यादव, अकलतरा विधायक सौरभ सिंह, पामगढ़ विधायक श्रीमती इंदु बंजारे, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया। इसके पूर्व जिला पंचायत सीईओ गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने प्रतिवेदन पढ़ा और आभार व्यक्त किया।

कोविड काल में जिले के लोगों ने धैर्य का परिचय दिया
कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले के लोगों ने धैर्यता और बहादुरी के साथ कोरोना के खिलाफ डटकर मुकाबला किया है। उन्होंने कोविड संक्रमण के प्रति बेहद सावधानी बरतने की बात कही। उन्होंने कहा कि शासकीय अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता बढ़ाई जा रही है। चिकित्सकों की नियुक्ति और चिकित्सा उपकरणों की सुविधा बढ़ाने कलेक्टरों से प्रस्ताव मांगे गए हैं।

सिंचाई क्षमता के विस्तार की आवश्यकता : डॉ. महंत
विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने हसदेव बांगो परियोजना से सिंचाई क्षमता के विस्तार की आवश्यकता बताई । डॉक्टर महंत ने शासन की नवाचारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि योजनाओं से राज्य के ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति में मजबूती आई है। जिले के प्रभारी और राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि सभी जिलो में लोकहित के कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गौठान, राजीव गांधी न्याय योजना, वन क्षेत्र प्रबंधन, रोजगार, महिलाओं की समृद्धि के प्रयास किए जा रहे हैं उन्होंने कहा कि विकास की निरंतरता आने वाले दिनों में भी अनवरत जारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...