गौठान दिवस पर आयोजन:कलेक्टर ने निवास में, तो शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष ने खोखरा में की गोधन की पूजा

जांजगीरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में गौठान दिवस पर परंपरा के अनुरूप मनाया गया गोवर्धन तिहार

जिले के सभी विकासखंडों के गौठानों में गोवर्धन तिहार पारंपरिक हर्षाेल्लास के बीच गौठान दिवस के रूप में मनाया गया । इस मौके पर त्रिस्तरीय पंचायत और नगरी निकाय के जनप्रतिनिधियों, गौठान समिति के पदाधिकारियों और स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने गौठान में गोवर्धन पूजा की और गौमाता को खिचड़ी खिलाकर सबके सुख-समृद्धि और खुशहाली की मंगलकामना की।

इस अवसर पर त्रिस्तरीय पंचायत और नगरीय निकाय के जनप्रतिनिधियों, गौठान समिति के पदाधिकारियों व स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने जिले के विभिन्न गोठानों में श्रमदान कर साफ सफाई की । गौठानों में पशुधन के पैरा व चारे की व्यवस्था के लिए गौठान समितियों को राज्य सरकार ने 40-40 हजार रुपए की स्वीकृति दी है। इस राशि से गौठान समितियां दान किए गए धान के पैरा के संग्रहण, मजदूरी एवं परिवहन पर व्यय करेंगी। यह राशि प्रबंधन समिति को दी जाएगी।

  1. शाकंभरी बोर्ड के अध्यक्ष ने की खोखरा गोठान में पूजा- छत्तीसगढ़ राज्य शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल और कलेक्टर जितेन्द्र कुमार शुक्ला गौठान दिवस के अवसर पर खोखरा के आदर्श गौठान में आयोजित गोवर्धन पूजा में शामिल हुए। बोर्ड के अध्यक्ष श्री पटेल, कलेक्टर श्री शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ ्रगजेंद्र सिंह ठाकुर ने छत्तीसगढ़ की परंपरा अनुसार गोवर्धन पूजा कर गायों की आरती की और उन्हें अन्न का भोग लगाया। इस अवसर पर श्री पटेल ने गौठान में संलग्न माँ अष्टभुजी, काली, गणेश, नारी शक्ति, और सागर महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन किया। श्री पटेल ने कहा राज्य सरकार की मंशा अनुसार महिलाओं को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के उद्देश्य से गौठानों को मल्टी एक्टीविटी सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती कुसुम कमल साव, लखन साहू, संतोष शर्मा, शिशिर द्विवेदी, चिंताराम राठौर लखन साहू, राधे थावाइत, एसडीएम श्रीमती कमलेश नंदनी साहू उपस्थित थे।

कलेक्टर ने सपत्निक की निवास में पूजा
कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला एवं उनकी पत्नी अंजू शुक्ला ने अपने निवास में गोवर्धन पूजा की और गौमाता को खिचड़ी खिलाकर उनके प्रति अपनी श्रद्धा और निष्ठा प्रकट की। उन्होंने गोबर्धन पूजा गोठान दिवस के रूप में मनाया

खबरें और भी हैं...