पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बे-मौसम बरसात:यूपी में द्रोणिका और बिहार से असम तक चक्रवात इसलिए बिना मौसम के हुई मूसलाधार बारिश

जांजगीर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुबह तेज धूप, दोपहर में अचानक बदला मौसम और गरज-चमक के साथ चली तेज हवा

सुबह तेज धूप दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और 14 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। शाम को मौसम खुशनुमा रहा। वहीं दिन का तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम होने से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की। मौसम विभाग के अनुसार उप हिमालयीन पश्चिम बंगाल से असम तक कम उंचाई पर ऊपरी हवा में चक्रवाती घेरा बने होने के कारण मौसम में परिवर्तन हो रहे हैं। इससे के प्रभाव से अगले 24 और गर्मी से राहत रहेगी।

मई के पहले सप्ताह में सूर्य की की चमक कम है। बीते सप्ताह की तुलना में अधिकतम तापमान में भी 40 डिग्री सेल्सियस से कम है। सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं रात को पारा 22 डिग्री रहा। हालांकि आसमान में आज बादल छाए रहने के कारण रात में लोगों ने हल्की उमस जरूर महसूस हुई। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में तेज गर्मी पड़ी। मई के शुरुआत के बाद पारा गिरने लगा है।अचानक मौसम का मिजाज बदलने से तापमान में गिरावट देखने को मिला। बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं के कारण मौसम बदल गया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार एक चक्रीय चक्रवाती घेरा कम ऊंचाई पर स्थित है। साथ ही एक द्रोणिका भी उत्तर प्रदेश से पूर्वी उत्तर प्रदेश व बिहार तक प्रभावी है। जिसके प्रभाव से मौसम में अचानक परिवर्तन हुए हैं।

आज भी हल्की बारिश व छींटे पड़ने की संभावना-बंगाल की खाड़ी से लगातार आ रही नमी के कारण मंगलवार 4 मई को आसमान में आंशिक रूप से बादल बने रहेंगे। एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने व गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मध्य व उत्तर छत्तीसगढ़ के तापमान में बढ़ोतरी के आसार है।

कुकदा, गोधना में दोपहर बाद बारिश
नवागढ़ ब्लाक के गाँव गोधना कुकदा कुरियारी पोड़ी में सोमवार को सुबह हल्की धूप और दोपहर बाद काले बाद छाने लगे। दोपहर तीन बजे करीब अचानक गरज-चमक के साथ तेज हवा के साथ बारिश हुई। करीब 40 मिनट तक हल्की से मध्यम बारिश होते रही। क्षेत्र में हुई बारिश के बाद मौसम खुशनुमा रहा। शाम को नमी युक्त ठंडी हवा से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की।

लगातार नमी आ रही है
अभी एक द्रोणिका पश्चिमी उत्तर प्रदेश से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार व उप हिमालयीन पश्चिम बंगाल होते हुए असम तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। जिसके कारण चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर अंदरुनी कर्नाटक के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। प्रदेश में दक्षिणी भाग में बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है, जिससे कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ और बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग लगा रही है।''
-डॉ एचपी चंद्रा, सहायक मौसम विशेषज्ञ रायपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें