पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:कुष्ठ को छिपाए नहीं,जांच कराएं: कलेक्टर

जांजगीर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुष्ठ मुक्त हो चुके व्यक्तियों का किया सम्मान,13 फरवरी तक जागरूकता अभियान

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर शनिवार को जिला पंचायत परिसर से स्पर्श कार्यक्रम के तहत कुष्ठ जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया गया। शुभारंभ अवसर पर मौजूद कलेक्टर यशवंत कुमार ने कहा कि कुष्ठ रोग का उपचार संभव है। सामान्य लक्षण दिखने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क कर निशुल्क उपचार प्राप्त कर सकते हैं। इस रोग को छुपाने की आवश्यकता नहीं या सामान्य रोगों की तरह इसका भी उपचार संभव है। सभी शासकीय अस्पतालों में इस रोग का निशुल्क उपचार कराया जा सकता है। कलेक्टर ने महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि गांधी जी के सपने को साकार करने के लिए सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। सरकार द्वारा जनजागरुकता एवं उपचार के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके परिणाम स्वरूप कुष्ठ रोगियोें की संख्या में कमी आई है। उन्होंने जागरुकता अभियान में स्वस्थ्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, एनजीओ सहित विभिन्न विभागों के द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। कार्यक्रम में कलेक्टर समेत उपस्थित अतिथियों द्वारा कुष्ठमुक्त हो चुके व्यक्तियों का साल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं द्वारा कुष्ठ उन्मूलन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। कार्यक्रम स्थल पर छात्राओं ने कुष्ठ उन्मूलन से संबंधित नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया और नारे लगाए। लेप्रोसी मिशन ट्रस्ट इंडिया बीएलहोम चाम्पा द्वारा कुष्ठ रोगियों के लिए उपयोगी सहायता उपकरणों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इस अवसर पर जिपं उपाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी दार्शनिक व्यक्ति थे। उन्होंने छुआ-छूत का विरोध किया। कार्यक्रम में नैला-जांजगीर नगर पालिका अध्यक्ष भगवानदास गढे़वाल, प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि रवि पांडे, दिनेश शर्मा उपस्थित थे।

13 फरवरी तक होंगे विभिन्न आयोजन
सीएमएचओ डॉ एसआर बंजारे ने कुष्ठ उन्मूलन अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि यह अभियान 30 जनवरी से 13 फरवरी तक जिले के सभी नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किया जा रहा है। अभियान के तहत लोगों को जागरुक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कुष्ठ रोगियों को इस अभियान के दौरान उपचार संबंधित जानकारियां भी मुहैया कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें