पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम बदलने की संभावना:चक्रवात के कारण बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी इसलिए बढ़ सकती है ठंड

जांजगीर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज जिले में हो सकती है बारिश, बढ़ेगी ठंड

भास्कर न्यूज | निवार चक्रवात के कारण प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। जिसका असर भी बुधवार को दिखा दिन में जांजगीर का तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि रात में गिरकर 16 डिग्री पर पहुंच गया। निवार चक्रवात के कारण अब न्युनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुरूवार को जिले में कहीं कहीं बारिश के छींटे भी पड़ेंगे। मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के वैज्ञानिक डॉ. एचपी चंद्रा के अनुसार प्रदेश में निवार चक्रवात का सीधा असर नहीं हो रहा परंतु इसके कारण प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से काफी मात्रा में नमी आ रही है, इसलिए प्रदेश में 26 नवंबर को कुछ स्थानों पर और 27 नवंबर को एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है । प्रदेश में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की अधिक संभावना है। इसका मतलब 27 नवंबर के बाद ठंड बढ़ेगी। 26 नवंबर को बिलासपुर संभाग के रायगढ़ और जांजगीर जिलों में वर्षा होने की संभावना है। बारिश के बाद तापमान में तेजी से गिरावट हो सकती है। इसका असर कोरोना संक्रमितों पर पड़ सकता है।

मंगलवार को एक डिग्री चढ़ेगा पारा
चक्रवात के असर से गुरुवार और शुक्रवार को दो दिन बारिश के आसार है। इसका असर तापमान पर पड़ेगा और न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट आ सकती है। हालांकि मंगलवार को एक डिग्री तापमान बढ़ने से लोगों को कुछ राहत मिल सकतीहै। इसके बाद अगले पंद्रह तापमान 15 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर रहने के आसार है। बुधवार की रात जिले का अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले दो दिन बादल छाने से तापमान बढ़ेगा और जिलेवासियों को ठंड से राहत मिल सकती है।

चक्रवात का पड़ेगा मौसम पर असर
निवार अति प्रबल चक्रवात पुडुचेरी और कराईकाल के बीच आधी रात में टकराने की संभावना है। टकराते समय इसके हवा की गति 120 से 130 किलोमीटर रहने की संभावना है। यह एक वेरी सीवियर साइक्लोनिक स्टॉर्म है। इसका असर जिले के मौसम पर भी पड़ सकता है। आसमान में हल्क बादल छाने के आसार हैं। कही-कही बारिश होने की संभावना है। वेबसाइट के अनुसार इसका असर 24 घंटे तक रह सकता है। इसके बाद बादल छंटेंगे और फिर कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

रविवार की रात 14 तापमान की संभावना
आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगी। बुधवार को हवा 5 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली तथा हवा में 56 प्रतिशत नमी की मात्रा रही। इस वजह से ठंड का एहसास हुआ। रविवार 29 नवंबर की रात को पारा 14 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इससे नवंबर के आखिरी सप्ताह में क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser