पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टाेल टैक्स की वसूली शुरू:कार में हाइवे से बिलासपुर जाना हुआ महंगा अप-डाउन दोनों तरफ जाने देना होगा टैक्स

अकलतराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एक ही गेट होने से टोल नाके पर लगी वाहनों की लाइन - Dainik Bhaskar
एक ही गेट होने से टोल नाके पर लगी वाहनों की लाइन
  • फास्ट टैग होने पर भी चालकों से लिए जा रहे 70 रुपए, नहीं होने पर देना पड़ रहा डबल चार्ज

एनएच के रास्ते जिले से बिलासपुर, मुंगेली की ओर जाने वाले लोगों को अब इस रोड से यात्रा करना महंगा पड़ेगा। नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने इस रोड पर अब टोल टैक्स लेना शुरू कर दिया है। कार जैसे छोटी गाड़ियों के लिए 65 रुपए वन वे टैक्स तय है। यानि बिलासपुर आने जाने के लिए 130 रुपए टैक्स पटाना पड़़ेगा। शुरुआत में ही निर्धारित टैक्स से अधिक पैसा लेने की शिकायत यात्रियों ने की है।

अर्जुनी से बिलासपुर मार्ग एनएच फोरलेन सड़क में शुक्रवार से टोल प्लाजा शुरू हो गया। शुरू होने के साथ ही विवाद की स्थिति निर्मित होने लगी है। इस टोल प्लाजा में कार के गुजरने पर फ़ास्ट टैग से 70 रुपए एक तरफ की यात्रा का वसूल किया जा रहा है।कार एवं छोटे वाहन से पांच रुपए अतिरिक्त वसूली नियम विरुद्ध की जा रही है। वापसी यात्रा में 35 रुपए वसूल किया जा रहा है, टोल प्लाजा के पास लगे हुए सूचना बोर्ड में स्पष्ट रूप से कार एवं छोटे वाहनों के लिए 65 रुपये शुल्क वितरित करने के साथ-साथ बड़े अक्षरों में राशि लिखी गई है। वाहनों में फ़ास्ट टैग लगा नहीं होने पर निर्धारित शुल्क से डबल वसूली की जा रही है।

वाहन चालकों ने कहा: नाके पर ले रहे हैं अधिक पैसे
नगर के युवक सुमित केडिया ने बताया कि वे कार क्रमांक सीजी 11 एई 3300 से बिलासपुर गए थे। जाते समय फास्ट टैग से 70 रुपए एवं वापस आने पर 35 रुपए की कटौती हुई, जबकि सूचना बोर्ड में 65 रुपए लिखा हुआ है। सुमित केडिया ने बताया कि निर्धारित दर से अधिक वसूली के जाने के संबंध में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पीएमओ कार्यालय, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को शिकायत की गई है। नगर के युवक अविनाश साहू ने बताया कि एनएच फोरलेन सड़क में जगह जगह कई कार्य अपूर्ण होने एवं डिवाइडर में प्लांटेशन का कार्य भी पूर्ण नहीं होने के बाद पारा घाट टोल प्लाजा को चालू किया जाना समझ से परे है, टोल प्लाजा में प्रति वाहन से 5 रुपए अधिक कीमत वसूल कर किया जा रहा है।

एक ही लेन इसलिए लग रहा अधिक समय
टोल प्लाजा में फ़ास्ट टैग लगे वाहनों के लिए एक ही लेन खोले जाने से वाहनों की लंबी कतारें लगने के साथ-साथ 10 से 15 मिनट का समय वाहन को टोल प्लाजा से गुजारने में लग गया। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा वाहन में फास्ट टैग होने पर वाहन को टोल प्लाजा से पास होने का निर्धारित समय 3 मिनट तय किया गया है। 3 मिनट से अधिक देरी होने पर नियमानुसार वाहन बिना टोल टैक्स दिए आगे बढ़ सकता है।

जानिए किन वाहनों के लिए क्या शुल्क है
सूचना बोर्ड में कार, जीप, वेन, लाइट मोटर व्हीकल का एक तरफ का शुल्क 65 रुपए वापसी यात्रा सहित शुल्क 100 रुपए, मिनी बस, ट्रांसपोर्ट के छोटे वाहन का शुल्क एक तरफ का 110 रुपए, वापसी यात्रा सहित 160 रुपए, ट्रक एवं बस 2 एक्सेल तक 225 रुपए, वापसी यात्रा सहित 340 रुपऐ, हाइवा एवं 10 चक्का वाहन के लिए 245 रुपए एक तरफ एवं वापसी यात्रा सहित 370 रुपए, ट्रेलर एवं भारी वाहनों से एक तरफ का 355 रुपए वापसी यात्रा सहित 530 रुपए , सात एक्सेल से अधिक भारी वाहन का एक तरफ का यात्रा शुल्क 430 रुपए एवं वापसी यात्रा सहित 645 रुपए निर्धारित किया गया है। बहरहाल इसका असर लोगों की जेब पर पड़ना अब तय है।

खबरें और भी हैं...