पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशखबरी:हारेगा कोरोना, आज जिले में आएगी 12,720 कोरोना वैक्सीन की डोज

जांजगीर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अकलतरा में मिनी माता मंगल भवन में लगेगा टीका। - Dainik Bhaskar
अकलतरा में मिनी माता मंगल भवन में लगेगा टीका।
  • 16 से जिला अस्पताल, बलौदा और अकलतरा सीएचसी में लगेगी वैक्सीन

पिछले दस महीने से जिस बीमारी के नाम ने लोगों को घरों में रहने को मजबूर कर दिया है, अब उसके हारने के दिन आ गए हैं। देश में कोरोना की वैक्सीन की पहली खेप आ गई है। कोरोना को हराने के लिए देश भर में वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को होगी। इसी दिन से जिले में भी स्वास्थ्य विभाग के फ्रंट लाइन वॉरियर्स को वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। 14 जनवरी यानी गुरुवार देर शाम-रात तक जिले में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी। इसकी लॉंचिंग 3 केंद्र जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बलौदा व सामुदायिक केंद्र अकलतरा में होगी। कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के दस हजार से अधिक फ्रंट लाइन वॉरियर्स का चयन किया जा चुका है। इनके अलावा राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारियों को भी इसी फेज में टीका लगेगा लेकिन अभी उनकी संख्या तय नहीं हो पाई है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में लगभग 12 हजार 720 वैक्सीन दी जा रही है। जिन लोगों को वैक्सीन का पहला टीका लगेगा उन्हें ठीक 28 दिनों बाद दूसरा टीका भी लगाया जाएगा।

खत्म हुआ इंतजार... जिले को मिलेगी 12720 लेकिन लगेगी आधे लोगों को क्योंकि 28 दिनों में दूसरा डोज भी
पहले फेज में सरकार द्वारा जिले में 12720 वैक्सीन दी जाएगी। लेकिन आधे लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी। इसलिए 6 हजार 360 लोगों को ही पहले टीका लगेगा। बची हुई वैक्सीन का उपयोग दूसरों पर अभी नहीं होगा क्योेंकि दूसरी खेप आने में देरी हो गई तो फिर उन्हें दोबारा टीका नहीं लग सकेगा जिन्हें पहले लगाया जाएगा। ऐसे में दूसरी खुराक नहीं लगने पर पहली वैक्सीन बेकार हो जाएगी। इसलिए 16 जनवरी से लेकर अगले माह के 13 फरवरी तक दूसरा डोज उन्हीं लोगों को ही लगेगा।

टीका रखने जिले में 37 कोल्ड चेन सेंटर
कोरेाना की वैक्सीन रखने के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 37कोल्ड चेन सेंटर तैयार किए हैं। पहले ये सेंटर 35थे, 2 सेंटर पिछले सप्ताह ही बढ़ाए गए हैं। सभी सेंटरों में आईएलआर (आइस लाइट रेफ्रिजरेटर) लगाए गए हैं, जिसमें वैक्सीन को एक निश्चित तापमान में रखा जाएगा।

जानिए, आपको मार्च तक टीका मिल सकता है

लोगों में कोरोना वैक्सीन को लेकर बेहद उत्सुकता है। दूसरे चरण में आम लोगों को टीका लगाया जाएगा। हालांकि इसमें भी उन लोगों काे पहले टीका लगेगा जिन्हें खतरा अधिक है और जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है। उम्मीद की जा रही है कि मार्च से सामान्य लोगों को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए सभी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है। लोगों को केंद्र सरकार द्वारा जारी कोविन एप में रजिस्ट्रेशन कराना हाेगा।
जिन्हें टीका लगना है उन्हें दी जाएगी सूचना
वैक्सीन लगवाने 3 चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा। एप पर रजिस्ट्रेशन के बाद फ्रंट लाइन वॉरियर्स को मोबाइल पर मैसेज मिलेगा। मैसेज के बाद वह सेंटर पर जाएगा। जहां वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए आधार कार्ड या कोई भी पहचान पत्र दिखाना होगा। वेरिफिकेशन के बाद ही वैक्सीन लगेगी। वैक्सीनेशन सेंटर में 3 अलग-अलग कक्ष होंगे। पहला प्रतीक्षालय, दूसरा टीकाकरण और तीसरा निगरानी कक्ष, जहां वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट तक रुकना अनिवार्य होगा। वैक्सीन के रिएक्शन पर नजर रखी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser