पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बदल गए नियम:30 नवंबर से पहले रिटर्न जमा करना अनिवार्य, नहीं तो भरनी पड़ेगी पेनाल्टी

जांजगीर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड-19 के कारण कारोबारियों को राहत देने के उद्देश्य से उन्हें रिफंड जल्दी दिया गया है, ताकि उन्हें कारोबार करने में सहुलियत हो, मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े उद्योगपतियों को रॉ मटेरियल की खरीदी करने और श्रमिकों को हर महीने भुगतान करने में आसानी हो। टैक्स की तुलना में अधिक राशि जमा करने वालों को उनके दावा करने पर रिफंड किया जा जाता है। अब करतदाताओं को 30 नवंबर से पहले रिटर्न जमा करने के लिए कहा गया है। ऐसा नहीं करने पर उनसे पेनाल्टी वसूला जाएगा।

टैक्स कलेक्शन में सभी स्थानों में आई कमी
कोविड के कारण अधिकांश कारोबार के बंद रहने, नई कंपनियों के नहीं खुलने, ठेके के काम भी समय पर पूरे नहीं होने समेत कई कारणों से आयकर विभाग के सभी विंग में इस बार टैक्स कलेक्शन कम हुआ है। इस बार लोगों को राहत देने के लिए ज्यादा कड़ाई भी नहीं की जा रही है। उन्हें पिछले साल की तुलना में 90 दिन अधिक दिया गया है, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े और टैक्स जमा करने में उन्हें सुविधा भी हो।

रिटर्न जमा करने के लिए एसएमएस से दे रहे सूचना
वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान जिन प्रोफेशनल्स या ठेकेदार की टीडीएस की राशि कटी है, उन्हें एसएमएस करके सूचना दी जा रही है कि वह 30 नवंबर के पहले अपना रिटर्न जमा करें, इससे उनके पेपर्स की जांच करने में आसानी होगी, साथ ही उन्हें समय से पहले रिटर्न भी दिया जा सकेगा। 30 नवंबर तक एडवांस टैक्स जमा करने पर उन्हें फाइन नहीं लगेगा, लेकिन इसके बाद उनसे ब्याज और पेनल्टी दोनों की वसूली की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें