पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:सीजन में पहली बार पारा 44 डिग्री पार, नमी 13 फीसदी

जांजगीर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नौतपा के दो दिन पहले शनिवार को जिला मुख्यालय शहर सहित जिलेभर में सूर्य की तपिश ज्यादा रही। इस सीजन में पहली बार दोपहर 2 बजे दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री पर पहुंचा। इस दौरान नमी की मात्रा महज 13 फीसदी रही। सुबह से दोपहर तक मौसम साफ रहने के अलावा 15 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चली। लिहाजा गर्मी व उमस का सामना करना पड़ा। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहा। रविवार को तापमान का पारा 45 डिग्री तक जाने की संभावना है, इससे लू की स्थिति बनेगी, वहीं नौतपा के शुरू दिन 25 मई को तापमान 26 डिग्री तक जाने की संभावना है। मई में अब तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री पहुंचा था। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार दिन अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री के ऊपर ही रहने का अनुमान है। लिहाजा तेज गर्मी बरकरार रहेगी। 
वहीं दो दिन बाद नौतपा की शुरुआत हो जाएगी जो दो जून तक रहेगा। मान्यता अनुसार चंद्र के रोहिणी नक्षत्र में आने से सूर्य की तपिश ज्यादा रहती है यानि गर्मी ज्यादा लगती है। जबकि मौसम विभाग के अनुमान अनुसार नौतपा शुरूआत में तपेगा लेकिन सभी दिन नहीं, क्योंकि दूसरे राज्यों में द्रोणिका, चक्रवात सिस्टम बनने से तेज गर्मी के अलावा बूंदाबांदी, बारिश के भी आसार हैं।
खाड़ी से नमी व राजस्थान से आ रही गर्म हवा
मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है और राजस्थान की ओर से गर्म हवा आ रही है। यहां से आ रही गर्म और शुष्क हवा आने का सिलसिला मई तक जारी रहेगा। यह तभी रुकेगा जब समुद्र में कोई हलचल या छत्तीसगढ़ के आसपास कोई बड़ा सिस्टम बनेगा। जो हर साल मई के अंतिम सप्ताह में बनता है।
एक्यूवेदर के अनुसार सप्ताह भर लू की संभावना
मौसम से संबंधित साइट एक्यूवेदर के अनुसार अगला सप्ताह लोगों के लिए कठिन होगा। सोमवार से लेकर शुक्रवार तक पूरे सप्ताह भर सूरज के तपने के आसार हैं। इस दौरान सभी दिन तापमान 45 के ऊपर रहने की संभावना है। लॉकडाउन के कारण अधिकांश लोग तो घरों में ही हैं। लेकिन जरूरी काम से निकलना भी पड़े तो लू से बचने के सामान ले कर निकलें।
द्रोणिका चक्रवात का इस बार भी रहेगा असर
पिछले साल मई के 19 दिन द्रोणिका, चक्रवात तूफान के कारण तेज गर्मी नहीं लगी। इस बार भी ऐसे ही आसार है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा का कहना है कि नौतपा में कभी तेज धूप से गर्मी व उमस तो कभी मौसम में बदलाव से तापमान में गिरावट आएगी। गर्म हवाएं चलेंगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें