पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता अभियान:मनरेगा के श्रमिकों को कोरोना के साथ दी जाएगी एड्स के बारे में भी जानकारी ताकि वे रहें सतर्क

जांजगीर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्राम सभा में जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की लेंगे मदद

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ने कोरोना वैश्विक महामारी के बीच लाखों श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराया। साथ ही ग्रामीणों को कोरोना से बचने के लिए उपाय बताए तो अब एचआईवी-एड्स से बचाव के उपाय भी मनरेगा के श्रमिकों को बताए जाएंगे। मनरेगा योजना के साथ चिकित्सा विभाग से समन्वय बनाकर ह्यूमन इम्यूनो डिफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) एड्स के बारे में कार्यस्थल, ग्राम सभा, पंचायत की बैठकों, रोजगार दिवस जैसे आयोजनों में श्रमिकों को बताएंगे। जिपं सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने बताया कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग महात्मा गांधी नरेगा रायपुर से निर्देश प्राप्त हुए हैं, कि एचआईवी एड्स के बारे में अधिक से अधिक मनरेगा के श्रमिकों को विशेषकर महिला श्रमिकों को जानकारी दी जाए।  जिला स्तर से स्वास्थ्य विभाग से भी समन्वय बनाकर कार्य किया जाएगा, और जनपद पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य अमले की सेवाएं इसमें ली जाएगी। इस संबंध में सभी जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, क्रियान्वयन एजेंसी को पत्र जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में कोरोना महामारी का प्रकोप है ऐसे में मनरेगा योजना में ग्रामीणों की व्यापक भागीदारी को देखते हुए श्रमिकों को विशेषकर महिलाओं को कोरोना एवं एड्स से बचाव से संबंधित सही जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा।
ग्रामीण खुलकर नहीं करते बात इसलिए छेड़ेंगे अभियान
एचआईवी एड्स के बारे में वैसे तो बहुत लोग जानते हैं, लेकिन इस संबंध में लोग खुलकर बात नहीं करते हैं, खासकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं। इसलिए जरूरी है कि इसके बारे में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ ही कोरोना से बचाव और संक्रमण को रोकने के बारे में भी लोगों को जानकारी दी जाएगी। लोगों को जितनी अधिक जानकारी इस विषय की होगी इस बीमारी से बचा जा सकता है।

बचाव ही सुरक्षा का एक मात्र उपाय इसलिए जरूरी
श्रमिकों को कोराेना और एड्स की जानकारी इसलिए देने का फैसला किया गया क्यों कि कोरोना और एड्स दोनों सें श्रमिकों को जानकारी देकर ही बचाया जा सकता है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें