पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:9वीं और 11वीं की परीक्षा कराने स्कूलों में बजट नहीं, स्कूल प्राचार्य गाइडलाइन का कर रहे इंतजार

जांजगीर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

माध्यमिक शिक्षा मंडल इस बार कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए प्रश्न पत्र प्रिंट नहीं करेगा। मंडल ने सभी स्कूलों के प्राचार्यों को पत्र लिखकर स्पष्ट कर दिया है कि साल 2021 की नौवीं- 11वीं की परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाएंगी। छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल स्तर पर ही प्रश्न पत्र बनाए जाएंगे। प्राचार्य ही समय सारिणी तय करेंगे और मूल्यांकन कराकर परिणाम जारी करेंगे, लेकिन स्कूलों के पास अभी प्रश्नपत्र प्रिंट कराने तक के लिए बजट नहीं है। ऐसे में जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर स्कूल के प्राचार्य तक सभी परेशान है।

सभी अब माध्यमिक शिक्षा मंडल से जारी होने वाले गाइड लाइन का इंतजार कर रहे हैं, ताकि परीक्षा किस तरह ली जानी है, इसकी तैयारी की जा सके। जिला शिक्षा अधिकारी बताया कि मंडल की तरफ से नौवीं- 11वीं की परीक्षा के लिए मौखित निर्देश है, लिखित में अब तक कोई गाइडलाइन नहीं आई हैं। गाइडलाइन आते ही आगे की तैयारी की जाएगी। अभी स्थानीय स्तर पर परीक्षाएं किस तरह ली जाएंगी, यह भी स्पष्ट नहीं है। इधर स्कूल के प्राचार्यों का कहना है कि परीक्षा तो स्थानीय स्तर पर लेंगे, पर कैसे लेंगे इसके लिए अफसरों का निर्णय अबतक स्पष्ट नहीं है।

ऑनलाइन क्लास में 30 से 40% उपस्थिति
अधिकांश शिक्षकों और अभिभावकों का कहना है कि साल भर कक्षाएं नहीं लगी है। गवर्नमेंट स्कूलों में पढ़ने वाले 9 वीं और 11 वीं के ज्यादातर छात्र मोबाइल फोन नहीं होने के कारण नियमित क्लास नहीं अटेंड किया है। ऑनलाइन क्लासेस में दोनों कक्षाओं की उपस्थिति महज 30 से 40 फीसदी ही है।

पिछले साल नहीं हुई थी परीक्षाएं
कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए शासन ने पिछले साल 19 मार्च से स्कूलों को बंद कर हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षाएं स्थगित की थी। लंबे समय तक स्कूल बंद होने से स्थानीय स्तर पर आयोजित होने वाली पहली से आठवीं तक नहीं हुई। इसी तरह 9 वीं व 11वीं की परीक्षाएं भी नहीं कराई जा सकी थी।

कैसे लेंगे परीक्षा, अभी कुछ स्पष्ट नहीं
गर्वमेंट स्कूल के प्राचार्य जीपी चौरासिया का कहना है कि स्कूल में प्रश्नपत्र प्रिंट कराने से लेकर परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त बजट नहीं है। ऐसे में परीक्षा कैसे आयोजित होगी इसे लेकर अबतक कोई स्पष्ट गाइडलाइन शासन से नहीं मिले हैं। सरकारी स्कूल के बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं होने से कोर्स भी अधूरा है।

स्पष्ट गाइड लाइन नहीं मिले हैं
"अबतक इस संबंध में शासन से कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं मिले हैं। परीक्षा कैसे ली जाएगी इसे लेकर जल्द ही माध्यमिक शिक्षा मंडल से गाइड लाइन जारी की जाएगी। उसके बाद ही हम आपको कुछ बता पाएंगे।''

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें