पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से जंग:महानगरों की तर्ज पर जिले में आज से होगा सीरो सर्वे

जांजगीर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश के 10 जिलों में जांजगीर-चांपा शामिल

छत्तीसगढ़ की जनता में कोविड-19 के लिए हर्ड इम्यूनिटी अभी आई है कि नहीं यह जानने के लिए अब महानगरों की तर्ज पर यहां भी आईसीएमआर/आरएमआरसी ओडिशा एवं छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीरो सर्वेलेंस कराया जाएगा। इसके लिए पहले चरण में प्रदेश के 10 जिलों को शामिल किया गया है। जिसमें जांजगीर-चांपा जिला भी शामिल है। यह सीरो सर्वे 16 सितंबर से शुरू होगा। सीरो सर्वे प्रति 10 लाख जनसंख्या में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के आधार पर किया जा रहा है। यह सर्वे जांजगीर-चांपा, राजधानी रायपुर सहित 10 जिलों मे यह सर्वे कराया जाएगा। हर जिले से 500 सैंपल हाई रिस्क ग्रुप जैसा कम प्रतिरोधक क्षमता वाले टीबी और एचआईवी पीड़ित व्यक्ति कंटेनमेंट जोन,स्वास्थ्य कर्मी, सुरक्षा कर्मी, पुलिस, सुरक्षा बल , पत्रकार, ग्रामीण ,जनजाति, औद्योगिक कर्मी, वाहन चालक, बैंक एवं डाक कर्मी,उड्डयन कर्मी, जेल में बंद कैदी, वृद्धाश्रम ,अनाथाश्रम,दुकानें, छात्रावास आदि से 260 सैंपल लिए जाएंगे और जिले के चयनित 6 क्लस्टर से 240 सैंपल लिए जाएंगे।

वायरस से संक्रमित होने वालों का चलेगा पता
सर्वे से यह पता लगाया जाएगा कि कितनी आबादी कोरोना से संक्रमित हुई है। कितने प्रतिशत लोगों में कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है। सीरो सर्वे में किसी क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों के खून के सीरम की जांच की जाती है। लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडी की मौजूदगी के साथ ही यह पता चल जाता है कि कौन सा शख्स इस वायरस से संक्रमित था और फिलहाल ठीक हो चुका है।
सर्वे से हाेगा फायदा
इस सर्वे में पता चलता है कि कितने लोग संक्रमित हो चुके हैं, क्योंकि 80 फीसदी लोग एसिम्प्टोमेटिक हैं, 10-15 फीसदी हल्के लक्षण वाले और 5-10 फीसदी गंभीर लक्षण वाले हैं। इन 80 फीसदी लोगों को संक्रमण हुआ, लेकिन उन्हें पता नहीं चला। ऐसे लोगों की पहचान करने के लिए सीरो सर्वे करते हैं। इससे पता चलता है कि किसी क्षेत्र में कोरोना का प्रकोप कितना था और वहां कितने प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी बन चुके हैं यानी कितने प्रतिशत संक्रमित हो चुके हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें