असमंजस में टीकाकरण:18 प्लस का ऑनलाइन पंजीयन शुरू लेकिन तय नहीं कि जिले में कब से लगेगी वैक्सीन

जांजगीर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एनएचएम ने व्यवस्था बनाने के लिए गाइडलाइन की है जारी, पर सेंटरों की संख्या तय नहीं

1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन होना है। 28 अप्रैल की शाम से इसके लिए पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 18 वर्ष से 44 वर्ष तक उम्र के लोगो में वैक्सीनेशन को लेकर उत्साह है। एनएचएम ने तो व्यवस्था बनाने के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है, उसके अनुसार तैयारी करने के निर्देश कलेक्टर ने भी दिया है, पर अभी उस स्तर पर तैयारी शुरू नहीं हो पाई है, जैसी पहले के वैक्सीनेशन के लिए हुई थी।

कोरोना से लड़ने के लिए वर्तमान में 45 प्लस उम्र वालों को जिले के 168 सरकारी अस्पतालों में टीका लगाया जा रहा है। केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन की दर बढ़ाने के लिए आयु सीमा घटाकर 18 वर्ष कर दी है, यानि 18 वर्ष की उम्र से लेकर अधिकतम किसी भी उम्र के लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं। 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है। वैक्सीन कब लगेगी इसकी जानकारी अभी जिले में नहीं आई है। जानकारी नहीं होने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी नहीं बता पा रहे हैं कि कब से शुरुआत होगी।

पंजीयन शुरू लेकिन टीकाकरण केंद्र की जानकारी नहीं

28 अप्रैल शाम 4 बजे से वैक्सीनेशन के लिए पंजीयन ऑनलाइन शुरू हो चुका है। कोविन पोर्टल और आरोग्य सेतु एप खुल रहे हैं। उसमें रजिस्ट्रेशन भी हो रहा है। लेकिन वैक्सीन की उपलब्धता के बिना आप टीकाकरण केंद्र और समय का स्लॉट बुक नहीं हो पा रहा है। यानि आपको टीका कब और कहां लगेगा यह तय नहीं हो रहा है। ऐसे में उस रजिस्ट्रेशन का कोई मतलब नहीं होगा।

8 लाख 44 हजार 456 लोग वैक्सीनेशन के लिए कतार मेंं

जिले में 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक की आयु के 8 लाख 44 हजार 456 लोग हैं। इन्हें वैक्सीन लगवाने का इंतजार है। इन सभी को दो- दो डोज लगाने के लिए 16 लाख 89 हजार वैक्सीन डोज की आवश्यकता पड़ेगी।

​​​​​​अभी तक कोई गाइडलाइन नहीं पहुंची : नोडल अधिकारी

वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डाॅ. पुष्पेंद्र लहरे ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए अभी स्पष्ट निर्देश नहीं आया है, कब से होगा। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। ऊपर से निर्देश मिलने के बाद टीकाकरण केंद्र आदि की व्यवस्था की जाएगी।

खबरें और भी हैं...