पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घरेलू बिजली:लॉकडाउन में सिर्फ 45 फीसदी हुई मीटर रीडिंग, सालभर के भुगतान की राशि का 12 वां हिस्सा करना होगा भुगतान

जांजगीर2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वायरस की दूसरी लहर को तोड़ने जिले में सख्त लॉकडाउन है। ऐसी परिस्थितियों में जिन घरेलू बिजली उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग नहीं हो पाई है उन्हें औसत बिजली बिल देने का निर्णय लिया गया है। जिले में कुल 3 लाख 25 हजार उपभोक्ता हैं। इनमें से सिर्फ 45 फीसदी उपभेाक्ताओं के मीटर की रीडिंग ही हो सकी है।

शेष बचे 1 लाख 78 हजार उपभोक्ताओं को साल के कुल भुगतान की राशि और खपत के आधार पर औसत बिल भेजा जाएगा। जिले में पिछले लॉकडाउन के बाद से बिलिंग का सिस्टम प्रभावित है। बिजली कंपनी एक महीने पीछे चल रही है। मई में मार्च का बिल किया जाना था, लेकिन अचानक लॉकडाउन की घोषणा के बाद स्पॉट बिलिंग का काम शत प्रतिशत नहीं हो सका।

55 प्रतिशत उपभोक्ताओं को अबतक बिल नहीं किए जा सके हैं। ऐसे में कंपनी ने ऐसे सभी उपभोक्ताओं को साल भर के खपत और भुगतान की गई कुल राशि के औसत के हिसाब से बिल भेजने को कहा है। साथ ही फ्लैट 50 प्रतिशत छूट का लाभ भी अगले माह आने वाले बिल में एक साथ दी जाएगी। इसके लिए बिलिंग साफ्टवेयर में पावर कंपनी द्वारा कैलकुलेशन की गणना का पूरा फार्मेट फीड कर दिया है।

एप से रीडिंग अपलोड कर सकते हैं उपभोक्ता
अपने मीटर की रीडिंग को मोर बिजली एप में अपलोड कर रीडिंग के आधार पर बिजली बिल अब भी प्राप्त कर सकते हैं। अगले महीने में वास्तविक रीडिंग बिल जारी होने पर औसत बिलिंग का समायोजन भी होगा और उपभोक्ताओं को खपत यूनिट के स्लैब के लाभ के साथ फ्लैट 50% छूट का लाभ भी पूरी तरह मिलेगा।

लॉकडाउन तक सिर्फ ऑनलाइन बिल भुगतान
बिजली बिल भुगतान के लिए लगाई गई एटीपी मशीन लॉकडाउन में बंद है। ऐसे में अपने बिजली बिल का भुगतान मोर बिजली एप व आनलाइन माध्यम से कर सकेंगे। लॉकडाउन के बाद ही मैन्युअल बिल भुगतान उपभोक्ता कर सकेंगे। उपभोक्ता पेटीएम, गूगल पे, एनईएफटी से भी बिल भुगतान कर सकते हैं।

औसत बिलिंग की गई है
जिले में करीब 3 लाख 25 हजार आसपास उपभोक्ता है। इनमें से करीब 40 से 45 प्रतिशत उपभोक्ताओं की रीडिंग ही ली जा सकी हैं। लॉकडाउन की वजह से शेष कनेक्शनों की रीडिंग नहीं ली जा सकी है। ऐसे में कंपनी ने शेष उपभोक्ताओं को औसत (लॉक बीट) फार्मूले पर बिल के निर्देश दिए हैं।''
-मनीष तनेजा, एसई, जांजगीर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें