जागरूकता:टीका ही बचा सकता है कोरोना से इसलिए अब बुजुर्ग भी पहुंच रहे हैं वैक्सीन लगवाने

जांजगीर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टीका लगवातीं महिला | - Dainik Bhaskar
टीका लगवातीं महिला |
  • संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना टीका पर लोगों ने जताया भरोसा, इसलिए डिमांड बढ़ी
  • अब लोगों को टीके को लेकर किसी प्रकार का संशय नहीं इसलिए रोजाना वैक्सीनेशन सेंटर में लग रही भीड़

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जिले में सघन कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। टीकाकरण अभियान के तहत जिले में भी टीके के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास तो किया जा रहा है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी इसका अभाव है। शहर में लोग टीका के महत्व को समझ रहे हैं इसलिए बड़ी संख्या में टीका लगवाने भी पहुंच रहे हैं।

प्रथम चरण में फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स के साथ साथ 45 साल से अधिक आयु वाले लोगों का भी टीकाकरण कराया जा रहा है। टीकाकरण कार्यक्रम के तहत निर्देशित पात्र हितग्राहियो का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करने सभी ग्रामों एवं नगरीय क्षेत्रों में टीकाकरण किया जा रहा है।

साथ ही टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित व प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। बुधवार को जिला चिकित्सालय परिसर के टीकाकरण केन्द्र में जांजगीर लिंक रोड निवासी 72 वर्षीय अधिवक्ता जयप्रकाश शुक्ला, सुधाकर साव, सांस्कृतिक भवन के टीकाकरण केन्द्र में इंदिरानगर की 50 साल की श्रीमती प्रमिला चौहान, खोखरा के संतोष देवागंन और चितरपारा की श्रीमती अरूणा बाई ने कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रहने टीकाकरण कराया । उन्होंने बताया कि पहले उनके मन में टीके को लेकर कदाचित भय था, लेकिन टीका लगवाने के बाद बिलकुल सामान्य स्थिति है।

यह भी बताया कि जिन लोगों ने कुछ दिनों पहले टीकाकरण कराया था, उन्होंने भी इसको सकारात्मक व उपयुक्त बताया, जिसके बाद अब लोगों के मन में टीकाकरण को लेकर किसी तरह की भ्रांति या संशय नहीं है। इस प्रकार लोगों ने कोरोना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण पर भरोसा जताया है। कुछ लोग स्वयं टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर टीका लगवा रहे हैं, जबकि कुछ ऐसे वयोवृद्ध जो केन्द्र तक आने में सक्षम नहीं हैं अथवा जो इसके महत्व को समझ नहीं पा रहे हैं, उन्हें टीम द्वारा समझाइश देकर वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

कोविड नियंत्रण के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट यशवंत कुमार के मार्ग दर्शन में कोरोना वायरस से संक्रमितों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए बचाव एवं रोकथाम के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी संयुक्त कलेक्टर सचिन भूतड़ा है। कोई भी व्यक्ति कोविड-19, संक्रमण से संबंधित महत्वपूर्ण सूचना देने या सहायता के लिए नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर- 07817-222123 पर संपर्क कर सकता है। कंट्रोल रूम 24 घंटे चालू रहेगा।

सीएमएचओ में भी हेल्प लाइन नंबर जारी

कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण, रोकथाम और बचाव के संबंध में जानकारी देने और उन्हें जागरूक करने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय जांजगीर में कंट्रोल रूम (कोविड-19, हेल्प लाइन) स्थापित किया गया है। कोविड हेल्प लाइन नंबर- 9179623851 और 9179625229 है।

खबरें और भी हैं...