पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बड़ी उपलब्धि:अच्छी व्यवस्था के लिए राहौद पीएचसी को मिला नेशनल सर्टिफिकेट

जांजगीर-राहौद7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रदेश के चार अस्पतालों में जिले से एक मात्र पीएचसी का हुआ चयन, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने किया ट्वीट

नेशनल लेबल पर आयोजित प्रतियोगिता में जिले की एक मात्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राहौद को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए नेशनल क्वालिटी सर्टिफिकेट केंद्र सरकार द्वारा दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा बेस्ट क्वालिटी सर्विस देने वाले अस्पतालों का ग्रेडेशन किया जाता है।

जिसमें अस्पतालों को शामिल किया जाता है। इसमें देश भर के प्रायमरी हेल्थ सेंटर, सीएचसी व अन्य अस्पताल शामिल होते हैं। इस प्रतियोगिता में जिले से प्रायमरी हेल्थ सेंटर राहौद भी शामिल हुआ था। यहां के डॉ. दिनेश दिनकर ने बताया कि उन्होंने आयुष्मान हेल्थ सेंटर राहौद में ओपीडी से लेकर आईपीडी व लेबर रूम तक में मरीजों के लिए व्यवस्था की है, ताकि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कतें न हों। उनके अनुसार ओपीडी में आते ही मरीजों को यह जानकारी मिल जाती है कि उन्हें अपनी बीमारी का इलाज कराने के लिए किसके पास जाना है। ब्लड प्रेशर , शुगर की जांच भी वहीं की जाती है।

पेशेंट के बैठने के लिए व्यवस्था की गई है। वहीं आईपीडी में रहने वाले मरीजों की मॉनिटरिंग भी लगातार की जाती है। कमरों में सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। पार्किंग के अलावा मरीजों को अस्पताल के आसपास नेचुरल फिल कराने के लिए गार्डनिंग भी है। 60 प्लस मरीजों के लिए अलग ओपीडी है वहीं किशोर किशोरियों के लिए भी अलग व्यवस्था की गई है।

इन 4 अस्पतालों को मिला है अवार्ड, टीएस बाबा ने किया ट्विट
प्रायमरी हेल्थ सेंटर रघुनाथपुर, प्रायमरी हेल्थ सेंटर मंदिर हसौद, प्रायमरी हेल्थ सेंटर राहौद व एक अन्य अस्पताल महासमुंद जिले का है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए प्रदेश के अस्पतालों के नेशनल सर्टिफिकेट मिलने पर प्रसन्नता जाहिर की है।

संस्थागत प्रसव में जिले में टॉपर
डॉ. दिनेश दिनकर ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष यानि अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के बीच वित्तीय वर्ष में अस्पताल में 594 महिलाओं की डिलवरी कराई गई। यह संख्या जिले में सबसे अधिक है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें