पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब तो डरिए:रायपुर, दुर्ग के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा 388 मौतें हमारे जिले में, कुल संक्रमित भी 20 हजार से अधिक

जांजगीर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बाजार में भीड़ लेकिन टेस्ट कराने के लिए इंतजार नहीं हो रहा बर्दाश्त, रायगढ़, बिलासपुर, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर में ही यहां से अधिक मामले

कोरोना की दूसरी लहर जिले में घातक साबित हो रही है। डरने वाली बात यह है कि हमारा जिला प्रदेश में कोरोना से मरने वालों की संख्या के हिसाब से रायपुर 1001 मौत और दुर्ग 812 मौतों के बाद 388 मौतों के साथ तीसरे नंबर पर हैं, जबकि संक्रमितों की संख्या भी 20000 को पार कर गई है। इसके बाद भी लोग कोरोना को लेकर गंभीर नहीं हैं।

जिले में कोरोना का पहला मामला लाॅकडाउन के 51 दिनों बाद आया था। तब एक ही दिन में 5 प्रवासी मजदूर संक्रमित मिले थे। तब से लेकर अब तक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 20 हजार को पार कर गई है। हालांकि बढ़ती कोविड पॉजिटिव मरीजों की संख्या को देखते हुए 26 मार्च से सख्ती के निर्देश दिए गए हैं। धारा 144 भी प्रभावी कर दी गई है, लेकिन इन नियमाें का पालन नहीं हो रहा है, क्योंकि ये सख्ती केवल कागजों में दिख रही है। जिले भर में बाजारों पर रोक नहीं लगाई गई है। राशन सहित अन्य दुकानों के लिए सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक 15 घंटे का समय दिया गया है। जिसके कारण भी ग्रामीण क्षेत्रों की भीड़ शहरों में बनी रहती है। ग्रामीण क्षेत्रों में किसी प्रकार का प्रतिबंध ही नहीं है।

सब्जी बाजार भी हो सकता है संक्रमण स्प्रेडर
पिछले साल जिला मुख्यालय सहित तमाम निकायों में सब्जी व फल बेचने वालों को भी एक जगह इकट्‌ठा सब्जी व फल बेचने से रोकते हुए अलग अलग जगहों पर व्यवस्थित किया था। इससे भीड़ कम होती थी, साप्ताहिक बाजार पर रोक थी, पर अभी तक ऐसी व्यवस्था नहीं हुई है, बल्कि हाईस्क्ूल मैदान में लगने वाले सब्जी बाजार को कचहरी चौक के पास शिफ्ट कर दिया है।

मास्क नहीं पहनने वालों पर दिखा रहे नरमी
कोविड-19, प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने में कोताही बरतने वालों पर 500 रुपए पेनल्टी करने का निर्देश सरकार ने दिए है। जिले में मास्क नहीं पहनने वालों पर कार्रवाई के नाम पर औपचारिकता निभाई जा रही है। पीआरओ से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने वाले 427 लोगों के खिलाफ राजस्व, पुलिस व नगरीय निकायों के दल ने कार्रवाई की। 500 रुपए की दर से कार्रवाई की जाती तो 2 लाख 13 हजार 500 रुपए की वसूली होती, पर 49 हजार 400 रुपए का जुर्माना लगाया। मंगलवार को पालिका की टीम ने 55 लोगों से 5,500 रुपए, अकलतरा में 38 लोगों से 3,800 रुपए, बलौदा में 4,000, चंद्रपुर-3,250,सक्ती 6,000, बाराद्वार 2,200, जैजैपुर-3,300,खरोद 6,300,राहौद-7,600 जुर्माना वसूला।

काेविशील्ड का दूसरा टीका 6-8 सप्ताह में लगेगा
जिन लोगों को कोविशल्ड की पहली खुराक लग चुकी है, उन्हें दूसरी खुराक अब 6 से 8 सप्ताह के बीच लगेगी। वहीं जिन्हें कोवैक्सीन का टीका लगा है, उन्हें 28 दिनों में दूसरा टीका लगाया जाएगा। इसलिए ऐसे लोगों को इसी के आधार पर अपनी दूसरी डोज लगवानी होगी। सीएमएचओ डॉ. एसअार बंजारे ने बताया कि फिर से जिले में कोरोना की वैक्सीन आ गई है, इसलिए 8 अप्रैल से जिले के- 65 केंन्द्रों में पूर्व की तरह कोविड-19 का टीकाकरण होगा। उन्होंने बताया कि फिर से 47 हजार वैक्सीन मिली है। श्री बंजारे के अुनसार कोविशील्ड का प्रथम टीका लगे हितग्राहियों को दूसरा टीका- 6 से 8 सप्ताह के बीच लगाया जाएगा। इसी प्रकार को-वैक्सीन का पहला टीका लगे हितग्राहियों को दूसरा टीका- 28 दिन पर लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें