पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:रात में बारिश से राहत तो दिन में उमस ने बढ़ाई परेशानी

जांजगीर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अगले 48 घंटे में बहुत ज्यादा राहत की उम्मीद नहीं लेकिन देर शाम बरस सकते हैं बादल

यास चक्रवात की वजह से नौतपा की शुरुआत राहत भरी रही, लेकिन इसके कमजोर पड़ते ही अब मौसम साफ है। सूर्य की तेज किरणें भी धरती पर सीधे पड़ रही है। शनिवार देर शाम हुई बारिश ने रात में लोगों ने दिनभर की गर्मी के बाद राहत की सांस ली, लेकिन रविवार को सुबह से लोगों उमस का सामना करना पड़ा।

दोपहर में दिन का अधिकतम तापमान 43 के पार पहुंच गया, शाम को हल्के बादल भी बने। मौसम विभाग के अनुसार आगे मौसम में बहुत ज्यादा राहत की उम्मीद नहीं है, लेकिन छोटे-छोटे टुकड़ों में बने बादलों से कुछ हिस्सों में बौछारें पड़ सकती है। नौतपा के छठवें दिन सुबह 10 बजे के बाद से ही पारा चढ़ने लगा, जो दोपहर 3 बजे तक 43 डिग्री तक पहुंच गया। तापमान अधिक होने व वातावरण में कल रात हुई बारिश की वजह से नमी के कारण उमस ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ाए रखी। पूरे मई में पारा पहली बार 43 डिग्री के पार पहुंचा। बीते सालों की तुलना में पारा अबतक कम है। 27 मई तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं पहुंचा था। ऐसे में अचानक तापमान में बढ़ने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दोपहर में घर के भीतर कूलर से भी राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार अभी पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के ऊपरी सतह पर 4.5 किलो मीटर ऊंचाई पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके साथ ही ट्रफ भी प्रभावी है, जिसके प्रभाव देर शाम छोटे-छोटे टुकड़ों मे बादल बरस सकते हैं।

नौतपा: छठवें दिन दोपहर में चली हल्की गर्म हवा
नौतपा के छठवें दिन दोपहर में हल्की गर्म हवा भी चली। घर से बाहर निकलने वाले ज्यादातर लोग कान नाक ढंक कर घरों से निकले। बाकी दिनों की तुलना में सड़कें भी सूनी रही। चौक चौराहों पर ड्यूटी दे रहे पुलिस कर्मचारी भी पेड़ की छांव व पंडालों के नीचे किसी तरह वक्त गुजारा।

अगले तीन दिनों तक गर्मी से कोई राहत नहीं
मौसम विभाग के सहायक विशेषज्ञ डॉ एचपी चंद्रा ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में कम उंचाई पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके प्रभाव से छोटे-छोटे हिस्सों शाम रात को हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन दिन के तापमान इसी तरह बना रहेगा।

खबरें और भी हैं...