पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गड़बड़ी की आशंका:सरखों डिस्ट्रीब्यूटरी में रनिंग टेंडर होने के बावजूद 5 लाख रुपए से कराई रिपेयरिंग

जांजगीर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोटिया नहर में मेंटेनेंस के बाद सिंचाई विभाग के अफसरों ने 4.41 लाख सेे कराए 2 पीस वर्क

जल संसाधन विभाग के एसडीओ ने सरखों डिस्ट्रीब्यूटरी पर मरम्मत और लाइनिंग वर्क के लिए रनिंग टेंडर के साथ नियम विपरीत ढाई-ढाई लाख रुपए के दो पीस वर्क करा डाले। इतना ही नहीं जांजगीर शाखा नहर के कोटिया डिस्ट्रीब्यूटरी में ढाई करोड़ रुपए का काम पूरा हुए तीन महीने भी नहीं हुआ था और एसडीओ डीएल खुंटे ने मरम्मत और लाइनिंग के नाम पर फिर से 1 लाख 97 हजार और 2 लाख 44 हजार रुपए के दो पीस वर्क करीब 4 लाख 41 हजार रुपए का पीस वर्क करना बताया।

दैनिक भास्कर ने जब इस मामले पर जब जल संसाधन विभाग के रिटायर्ड अधीक्षण अभियंता राजेंद्र अग्रवाल और ईई पीके शुक्ला से बात की तो उन्होंने एक ही तरह के कार्य के लिए रनिंग टेंडर के दौरान पीस वर्क कराना नियम विपरीत बताया। साथ ही प्रत्येक टेंडर पर न्यूनतम एक साल तक मेंटेनेंस की शर्त होने की बात कही। जिले के जिस सरखों डिस्ट्रीब्यूटरी के लिए मार्च 2020 में ढाई-ढाई लाख रुपए के दो पीस वर्क कराए हैं, वहां लाइनिंग और मरम्मत के लिए मेसर्स राकेश कुमार अग्रवाल को एक टेंडर 77 लाख 77 हजार और दूसरा टेंडर 68 लाख 90 हजार रुपए के दिए गए हैं।

पहले टेंडर पर 55 और दूसरे टेंडर पर 21 प्रतिशत राशि भी भुगतान किया जा चुका है। कोटिया माइनर एक व छह के लिए जुलाई 2020 में आदेश जारी किया है, इससे ठीक तीन माह पूर्व आर्या कंस्ट्रक्शन रायगढ़ द्वारा मरम्मत और लाइनिंग कार्य किया गया है।

कहां कितने का पीस वर्क किन से कराना बताया

  • सरखों डिस्ट्रीब्यूटरी आरडी 0 से 5500 मीटर तक मरम्मत कार्य, 2.50 लाख रुपए, ठेकेदार मंगलम रायगढ़
  • सरखों डिस्ट्री ब्यूटरी आरडी 5500 से 11200 मीटर तक मरम्मत कार्य, 2.50 लाख रुपए, चेतना कोल ट्रेडर्स बिलासपुर
  • जांजगीर शाखा नहर के कोटिया माइनर 01 में मरम्मत 1.97 लाख रुपए, ठेकेदार आकाश इंफ्राटेक रायपुर
  • जांजगीर खाखा नहर के कोटिया माइनर 06 में मरम्मत 2.44 लाख रुपए, ठेकेदार निक्की कंस्ट्रक्शन सक्ती

मामले में जवाब देने से बच रहे नए ईई
15 जनवरी को ईई संजय दीक्षित ने कहा काम का नेचर अगल होना चाहिए। यदि एक ही तरह का काम है, तो निश्चित रूप से यह गलत है। इसकी हम पहले तस्दीक कर लेते हैं, उसके बाद ही आपको कुछ बता पाएंगे।

पांच दिनों बाद कहा हमारे पास बहुत काम

20 जनवरी को जब दैनिक भास्कर की टीम ने उनसे संबंधित मामले में दोबारा बात की तो उन्होंने काम का अधिक होने की बात कहते हुए जानकारी देने में खुद को असमर्थ बताया। 30 जनवरी को फोन ही रिसीव नहीं किया। शनिवार को उनसे मिलने टीम डिवीजन कार्यालय पहुंची वे कार्यालय में नहीं मिले, फोन करने पर न तो कॉल रिसीव किया और न ही कॉल बैक किया।

बीते 4 साल में सबसे ज्यादा 150 पीस वर्क
बीते चार सालों में सबसे ज्यादा पीस वर्क जांजगीर डिवीजन में हुए हैं। इससे पहले 2016 से 2019 तक औसतन 25 से 30 पीस वर्क ही कराए जाते थे, लेकिन 2020 में तात्कालीन ईई आरपी साव के समय 150 पीस वर्क कराए गए, वहीं एसडीओ डीएल खुंटे ने सरखों और कोटिया में नियम विपरीत काम कराया गया, बल्कि नियम विपरीत कराए गए पीस वर्क की शिकायत ईडब्ल्यू और एसीबी से भी की गई, जिसकी जांच बारिश के दौरान अफसरों द्वारा की गई। रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

एक साल तक नहीं करा सकते कोई काम
"जिस जगह पर लाइनिंग और मरम्मत का के लिए विभाग के टेंडर में काम चल रहा हो, वहां उसी नेचर के वर्क के लिए पीस वर्क नहीं कराया जा सकता। ऐसा हुआ है तो नियम के तहत यह गलत है। पहले टेंडर में न्यूनतम एक साल मेंटेनेंस अनिवार्य होते थे, अब यह अवधि 10 साल कर दी गई है। यदि टेंडर फाइनल हुए एक साल पूरा नहीं हुआ है तो विभाग को ठेकेदार को नोटिस जारी करना चाहिए, वहां पीस वर्क कराना पूरी तरह गलत है।''
-राजेंद्र अग्रवाल, रिटायर्ड अधीक्षण अभियंता

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें