पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिजली बिल भुगतान:बिल भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को नहीं लगेगा अप्रैल का सरचार्ज

जांजगीर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लॉकडाउन के दौरान सभी बिजली बिल भुगतान काउंटर और एटीपी मशीनें बंद होने के कारण अधिकांश उपभोक्ताओं द्वारा समय पर बिल भुगतान नहीं किया जा सका है। इसलिए नियमित बिल भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी ने अप्रैल माह के बिल पर सरचार्ज माफ करने का निर्णय लिया है।

जांजगीर समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य शासन के निर्देशानुसार लॉक डाउन लगाया है। इस दौरान बिजली बिल काउंटर एवं एटीपी मशीनों के बंद रहने के कारण बिजली बिल भुगतान तय समय पर करना उपभोक्ताओं के लिए संभव नहीं हो सका। इसे ध्यान में रखते निम्न दाब उपभोक्ताओं को पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने बिल की गई राशि पर छूट दी जाएगी। वे सिर्फ वास्तविक बिजली की खपत पर किए गए बिल की राशि ही भुगतान कर सकेंगे। जिले में करीब तीन लाख 25 हजार उपभोक्ता है। इनमें से करीब 45% कनेक्शनों पर ही रीडिंग और बिलिंग की जा सकी है। शेष कनेक्शनों पर विभाग औसत बिल भेज रहा है। ताकि आने वाले माह में एकमुश्त बिलिंग से उन्हें आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

अतिरिक्त भुगतान की राशि की जाएगी समायोजित
औसत बिलिंग व 400 यूनिट से कम खपत वाले उपभोक्ताओं को मिलने वाली छूट की राशि मई माह के बिलिंग में ऑटोमैटिक समायोजित की जाएगी। दरअसल कंपनी ने सॉफ्टवेयर में ऐसा सिस्टम फीड किया है, जिससे अतिरिक्त राशि ऑटोमैटिक बिल पर अतिरिक्त भुगतान व छूट की राशि माइनस हो जाएगी।

सरचार्ज में छूट देगी कंपनी
लॉकडाउन की वजह से निम्न दाब उपभोक्ता तय समय पर बिल भुगतान नहीं कर सकें। उनकी इस समस्या को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने सभी निम्न दाब उपभोक्ताओं को सरचार्ज में छूट देने का निर्णय लिया है।''
-वीके गुप्ता, मुख्य अभियंता राजस्व, सीएसईबी

खबरें और भी हैं...