पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान:गांवों और शहरी क्षेत्रों में होगा सर्वे, कोविड के लक्षण के साथ मलेरिया की भी होगी जांच

जांजगीरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य में समुदाय स्तर पर कोविड सर्विलेंस के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के निराकरण के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान वर्ष के अंत तक हर सप्ताह चलाया जाएगा। सघन सामुदायिक सर्विलेंस के लिए पूर्व में गठित दल द्वारा ही यह अभियान ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कराया जाएगा। इस संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य, श्रीमती रेणु जी पिल्ले ने सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है। पत्र में कहा है कि सघन सामुदायिक सर्वेलेंस के उत्साह जनक परिणामों से कोविड संक्रमण के फैलाव को रोकने में मदद मिली है। इसलिए अब इस अभियान में कोविड संक्रमण के साथ ही अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी स्लम में मितानीनों द्वारा हर सप्ताह बुधवार और गुरुवार तक अपने कार्यक्षेत्र के घरों में कोविड के लक्षण,उल्टी दस्त आदि की जानकारी भी ली जाएगी। अन्य शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकाय के कर्मचारियों,आंगन बाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य फील्ड स्टाफ द्वारा जानकारी ली जाएगी। मरीजों के बुखार होने पर आरडी किट से मलेरिया जांच की जाएगाी। मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में जहां वार्षिक परजीवी सूचकांक एक से अधिक है ,वहां अनिवार्य रूप से यह जांच की जाएगी। दस्त का प्रकरण मिलने पर ओ आर एस दिया जाएगा। सर्दी,खांसी शहरी क्षेत्रों में दल द्वारा ऐसे मरीजों के मिलने पर उन्हें पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में जाने और कोरोना जांच की सलाह दी जाएगी। इन दलों को अपनी रिपोर्ट हर सप्ताह बी एम ओ तक प्रेषित करना होगा। 25 हुए स्वस्थ, 27 नए मरीज भर्ती - कोविड अस्पतालों से आज 25 कोरोना पाजीटिव मरीज के सफल इलाज के बाद स्वस्थ होने पर उन्हें डिस्चार्ज किया गया वहीं आज 27 कोविड-19 पाजीटिव मरीज इलाज के लिए भर्ती किए गए। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर में1058 बेड की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में 275 बेड पर मरीजों का इलाज चल रहा है और 783 बेड रिक्त है।

जानिए कहां कितने मरीज का चल रहा इलाज
कोविड केयर सेंटर्स के नोडल अधिकारी ने बताया कि जिला अस्पताल परिसर के कोविड अस्पताल में 80 बेड उपलब्ध है, इनमें 80 मरीज भर्ती है। इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में 150 बेड हैं इनमें 12 मरीजों का इलाज जारी हैं। आकांक्षा परिसर जर्वे में 100 बेड की क्षमता है, वहां पर 9 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। शासकीय क्रांति कुमार भारती महाविद्यालय जेठा सक्ती में 60 बेड उपलब्ध है, इनमें 33 मरीज भर्ती है। शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा डभरा में 100 बेड है, जिनमें 42 में, आईटीआई अकलतरा के125 बेड में 58 और आईटीआई भवन महुदा-बलौदा में 150 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 20 मरीजों का इलाज चल रहा है। दिव्यांग स्कूल पेण्ड्रीभाठा में 128 बेड उपलब्ध है। जहां 21 मरीज भर्ती है। कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे के 35 बेड और शासकीय एमएमआर महाविद्यालय चांपा में 130 बेड सभी रिक्त है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें