पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आत्मनिर्भरता की ओर:मिट्‌टी के साथ गोबर के दीए से रोशन होंगे घर आंगन

अकलतरा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिवाली के लिए महिला समूह की सदस्य बना रही गोबर के 10 हजार दीपक

गोबर खरीदी केन्द्रों मे आने वाले गोबर से दीपावली पर्व के लिए गोबर से दिया बनाने के लिए महिला स्व सहायता समूह को प्रोत्साहित किया जा रहा है। समूह की महिलाओं द्वारा गोबर से भी दीए बनाए जा रहे हैं। इस बार गोबर के दीए से भी घर, द्वार, आंगन जगमगाएंगे। समूहों को 10 हजार दीए बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। नगर के वार्ड नं. 4 संजय नगर में टेशु महिला स्व सहायता समूह द्वारा एक माह से गोबर से दीया, झूमर, एवं अन्य साज सज्जा के सामान बनाने का कार्य किया जा रहा है। समूह द्वारा दो हजार छोटे एवं बड़े दीए का निर्माण गोबर के माध्यम से किया गया है। समूह की अध्यक्ष अंबिका चौहान एवं सचिव गंगा यादव ने बताया कि एक माह पूर्व उनके द्वारा गोबर से दीया बनाने का निर्णय लेकर बाजार से दो रुपए किलो में गोबर खरीद कर शुरूआत की गई थी। अब नगर पालिका परिषद द्वारा समूह को गोबर नि:शुल्क दिया जा रहाहै। उन्होंने बताया नि:शुल्क गोबर मिलने से गोबर से शुभ लाभ की पट्टी, शुभ लाभ का झालर एवं अन्य सजावट के सामानों का निर्माण किया जा रहा है। पर्यावरण की सुरक्षा को देखते हुए इस बार मिट्टी से बने दीएं की जगह गोबर से दीया बनाने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है। गोबर को प्राचीन काल से ही घर में लीपने पोतने के साथ शुभ माना जाता है।

सरकार भी चाहती है गोबर का सदुपयोग
मुख्य नपा अधिकारी अशोक शर्मा ने बताया कि नगरीय प्रशासन द्वारा दीपावली के त्योहार के मद्देनजर नगर की महिला स्व सहायता समूहों को गोबर से दीया एवं अन्य सामान बनाने का प्रशिक्षण देने का आदेश मिला था। नगर पालिका द्वारा नगर के महिला स्व सहायता समूहों की बैठक आयोजित कर गोबर से दीया एवं अन्य सजावटी सामान बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

गाेबर के दीए व झालर मिलेंगे इस दर पर
समूह की महिलाओं ने बताया कि बाजार में गोबर के दीए व झालरों को बेचने के लिए रेट भी निर्धारित किया गया है। एक दर्जन छोटे दीएं के लिए 50 रुपए, बड़े दीए के लिए 10 रुपए प्रति नग, झूमर एवं शुभ लाभ पट्टी के लिए 20 रुपए प्रति सेट निर्धारित किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें