पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:हवा और बारिश से कल पेड़ गिरे और 12 पोल टूटे, 5 फीडरों में मेजर फाल्ट 10 घंटे बाद दूसरे दिन शुरू हुई बिजली सप्लाई

जांजगीर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मरीज को न हो तकलीफ इसलिए चांपा से बैकअप लेकर 30 मिनट के भीतर अस्पताल की दी बिजली

मई के तीसरे दिन सोमवार शाम मौसम अचानक परिवर्तन हुआ और गरज-चमक के साथ तेज आंधी चली। इस दौरान हवा की रफ्तार इतनी तेज थी कि शहर के बीच आधा दर्जन से ज्यादा मोहल्लों में पेड़ धराशाई हो गए। इसकी चपेट में आने से बिजली के तार टूटे ताे कहीं बिजली के खंभे ही उखड़ गए।

जांजगीर जोन के 22 फीडरों में से 5 फीडरों में मेजर फाल्ट के कारण सप्लाई सुबह तक प्रभावित रही। वहीं जांजगीर फीडर में गाज गिरने से तीन इंसुलेटर उड़ गए। कई मोहल्लों में घंटों बिजली गुल रही वहीं कुछ इलाकों में 10 घंटे बाद मंगलवार सुबह बिजली आपूर्ति बहाल हो सकी। बिजली विभाग ने रात में बारिश थमने के बाद 8 अलग-अलग टीमों में फीडर वार पेट्रोलिंग शुरू की और एक-एक कर कुछ इलाकों में सप्लाई शुरू की।

10 बजे तक अति आवश्यक सेवाओं से जुड़े भवनों में सप्लाई शुरू की गई। इसके बाद अस्थाई सप्लाई खींच कर लगभग 40 फीसदी हिस्सों में रात 12 बजे तक शुरू कर दी गई, लेकिन शेष हिस्सों में पेड़ हटाने और नए पोल जैसे कार्यों के कारण सुबह तक बिजली गुल रही। किसी तरह इन इलाकों में भी दूसरें फीडरों से सप्लाई लेकर सुबह साढ़े 5 बजे तक बिजली की सप्लाई शुरू की। खराब मौसम के चलते ही विभाग ने सुरक्षा की दृष्टि से शहर की सभी फीडरों में सप्लाई बंद कर दिया था, जिससे नगर में कहीं भी बिजली की वजह से किसी तरह की कोई जनहानि नहीं हुई।

लॉकडाउन की वजह से पेड़ों की ट्रिमिंग नहीं
जांजगीर जोन के एई सौरभ विश्वकर्मा ने बताया कि शहर के बीच लाइनों को छूने वाले पेड़ों की ट्रिमिंग की जाती है, ताकि तेज हवा आदि में लाइन को किसी तरह का नुकसान न हो, लेकिन लॉकडाउन की वजह से यह काम अबतक नहीं किया जा सका है, जिसकी वजह से कुछ जगहों पर टहनियां टूटने से भी केबल टूटे हैं।

परेशानी न हो, इसलिए चांपा से लिया बैकअप
खराब मौसम के चलते रात साढ़े 7 बजे पूरे शहर में ब्लैक आउट हो गया। बारिश थमते ही विद्युत मंडल के कर्मचारियों ने स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था बहाल करने की शुरूआत की। मरीजों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसलिए चांपा के 132 केवीए सब स्टेशन से बैकअप सप्लाई खींच कर किसी तरह बिजली शुरू की गई।

इन जगहों में सुबह तक गुल रही बिजली
नैला भाठापारा वार्ड नंबर 4 के अधिकांश मोहल्लों में सप्लाई सुबह तक गुल रही। यहां तेज हवा के कारण 5 खंभे टूट गए थे। वहीं कुबेरपारा, हसदेव विहार व आसपास के इलाकों में 3 खंभे टूटने के कारण देर रात तक बिजली गुल रही। इसके अलावा जूना तालाब और नैला रोड सीजी मेडिकल समेत शहर के करीब आधा दर्जन इलाकों में पेड़ धरासायी होने से लोगों को परेशान होना पड़ा।

पूरी रात टीम फिल्ड पर थी
शहर के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के कारण नुकसान हुआ था। कहीं केबल और पोल टूट गए थे, तो कहीं पर पेड़ गिरने से सप्लाई बाधित थी, रात में बारिश थमने के बाद हमारी टीम फिल्ड पर उतरी और सुबह साढ़े 5 बजे तक अस्थाई व्यवस्था बनाने हुए सप्लाई शुरू की, दिन में सभी जगह नए खंभे व केबल खींचे गए।''
-केएन सिंह, ईई जांजगीर डिवीजन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें