पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:2 दिन में 1037 संक्रमित, लॉकडाउन बढ़ने के आसार

जशपुरनगर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में लॉकडाउन की अवधी और बढ़ सकती है। क्योंकि कोरोना के संक्रमण में कोई कमी नहीं आ पा रही है। मई के महीने में भी कोरोना का संक्रमण बरकरार है। दो दिन में ही जिले में कोरोना के 1037 नए मामले सामने आ चुके हैं। बीते तीन दिन में 14 मरीजों की मौत भी हो गई है। सोमवार को जिले के 5 कोरोना मरीजों की मौत हुई है।

ऐसी स्थिति में 5 मई के बाद लॉकडाउन खोलने का निर्णय लेने की गलती शायद ही जिला प्रशासन ले । कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन 11 अप्रैल को 7 दिन के लिए लगाया गया था। इसके बाद लॉकडाउन की अवधी फिर से एक सप्ताह के लिए बढ़ाई गई। हालात कंट्रोल में ना आता देख तीसरी बार 5 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया गया। व्यापारी वर्ग लॉकडाउन खुलने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित छोटे दुकानदार व ठेला संचालक हैं। पर अभी भी कोरोना पर कंट्रोल नहीं हो पाया है। मौॅजूदा स्थिति को देखकर जिला प्रशासन द्वारा जिले में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। वैसे राज्य स्तर पर से भी पूरे राज्य में लॉकडाउन बढ़ाए जाने को लेकर निर्देश जारी होने की संभावना है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार कलेक्टर लॉकडाउन के संबंध में जल्द ही बैठक लेकर निर्देश जारी करेंगे।

कोविड हॉस्पिटल में 30 बेड खाली हुए
एमसीएच कोविड हॉस्पिटल में 30 बेड लंबे समय बाद खाली हुए हैं। यहां गंभीर मरीज जिन्हें सांस लेने में तकलीफ हो या पहले से किसी बीमारी से जूझ रहे हों, या फिर गर्भवती महिलाओं को भर्ती किया जा रहा है। केयर सेंटरों से यहां मरीजों को भेजा जा रहा है। ज्यादा दिन तक बेड खाली होने की संभावना कम है। इधर कोविड केयर सेंटर भी अब फुल हो रहे हैं। कांसाबेल का 50 बिस्तर केयर सेंटर भर चुका है। लोदाम के 44 बेड केयर सेंटर में सिर्फ 3 बेड खाली बचे हैं। लाइवलीहुड केयर सेंटर के 200 बेड में सिर्फ 28 बेच खाली बचे हैं। अधिकांश मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

इसके बावजूद केयर सेंटर व कोविड हॉस्पिटल में मरीज बड़ी संख्या में भर्ती हो रहे हैं। वर्तमान में कुल 630 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं।

आंकड़ा

  • कुल संक्रमित- 14814
  • रिकवर हुए- 9997
  • मौत- 121
  • एक्टिव केस- 4716

सांस लेने में तकलीफ के कारण हुई पांच मौतें
सोमवार को जिले के 5 कोरोना मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसमें से 4 मरीजों की मौत एमसीएच कोविड हॉस्पिटल जशपुर में और एक की मौत हॉलीक्रास अस्पताल अंबिकापुर में हुई है। अंबिकापुर में सन्ना निवासी 60 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हो गई। वहीं कोविड हॉस्पिटल जशपुर में दुलदुला निवासी 42 वर्षीय, फरसाबहार निवासी 55 वर्षीय, कुनकुरी निवासी 60 वर्षीय व फरसाबहार निवासी 60 वर्षीय मरीज की मौत हुई है। डॉक्टरों के मुताबिक सभी केस में फेफड़े ज्यादा संक्रमित थे और मरीजों को ऑक्सीजन देने के बावजूद उनके ऑक्सीजन लेबल में कोई सुधार नहीं हो पाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें