पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:12 नए पाॅजिटिव मिले, अब तक 1322 हुए डिस्चार्ज

जशपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सोमवार को शहर में दो नए कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है। इन मरीजों को इलाज के लिए कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग के मीडिया बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को आई रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण का शिकार हुए 12 मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें सबसे अधिक 5 मरीज फरसाबहार के है। इसके अतिरिक्त कुनकुरी में 4 और पत्थलगांव तहसील के एक मरीज शामिल हैं। मार्च में कोरोना संकट शुरू होने से लेकर अब तक जिले में 1819 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। जिले में इस वक्त सक्रिय केस की संख्या 511 पहुंच चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 1322 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है। जिले में कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या भी 10 तक पहुंच चुकी है। उल्लेखनीय है कि कोरोना के सामुदायिक संक्रमण से निबटने के लिए कोरोना जांच का महाअभियान चलाया था। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने 18 लाख से अधिक घरों का सर्वेकर, 178 कोरोना संक्रमित मरीजों को ढूढ़ निकाला था। इन मरीजों को इलाज के लिए जिले के अलग अलग कोविड वार्ड में इलाज के लिए भर्ती किया गया है। विभाग के अधिकारियों को उम्मीद है,सर्वे के बाद सामुदायिक संक्रमण के खतरे का बहुत हद तक टल गया है। हालांकि सावधानी बरतते हुए,स्वास्थ्य विभाग अब सप्ताह में दो दिन विशेष सर्वे अभियान चलाने का निर्णय लिया है। सीएमएचओ डॉ. पी सुथार ने बताया कि सामुदायिक कोरोना संक्रमण के खतरे से निबटने के लिए प्रदेश सरकार ने महासर्वे अभियान चलाने का निर्णय लिया था। 2 से 12 अक्टूबर तक जिले में कोरोना महासर्वे अभियान चलाया था। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने मितानिन और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर में दस्तक दे कर, सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ वाले मरीजों की पहचान की गई। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले के 18 लाख 6756 घरों में से सर्वे के दौरान 18 लाख 6066 घरों तक स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी पहुंचकर 6879 मरीजों की पहचान की। इनमें से 1836 उच्च जोखिम वाले मरीजों को चिह्नांकित कर इनकी रैपिड एंटीजन,आरटीपीसीआर और ट्रूनेट कोरोना परीक्षण कराया है।

अब सप्ताह में दो दिन हो रहा सर्वे
महासर्वे अभियान के बाद अब स्वास्थ्य विभाग सप्ताह में दो दिन सर्वे का कार्य चल रहा है। यह विशेष सर्वे अभियान शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में एक साथ चलाया जा रहा है। अभियान का लक्ष्य कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की पहचान करके उनका कोरोना परीक्षण करना होगा। इसके लिए मितानिन और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों के कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें