अच्छी खबर / 15 सौ किसान कर रहे खेती, जापान में बिकेगा काजू

प्रोसेसिंग प्लांट में काम करती महिलाएं। प्रोसेसिंग प्लांट में काम करती महिलाएं।
X
प्रोसेसिंग प्लांट में काम करती महिलाएं।प्रोसेसिंग प्लांट में काम करती महिलाएं।

  • 6 मीट्रिक टन सप्लाई का हुआ एमओयू, काजू प्रसंस्करण यूनिट किसानों के लिए बना वरदान

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

जशपुर. अब जशपुर का काजू जापान के बाजारों में बिकने के लिए तैयार हो गया है। राजधानी रायपुर में एक साल पहले पहली बार हुए अंतरराष्ट्रीय क्रेता विक्रेता सम्मेलन में जापान की एक कंपनी ने जशपुर के काजू की खरीदारी के लिए एमओयू किया था। एमओयू में हुए करार के अनुसार अब जशपुर से छह मीट्रिक टन काजू का निर्यात जापान किया जाएगा। 
जशपुर में जिला प्रशासन के विशेष सहयोग से किसानों के लिए काजू प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना की गई है, जो अब मील का पत्थर साबित हो रहा है। यूनिट में काजू से ऑयल नहीं निकालता, जिससे काजू में स्वाद और पोषक तत्वों की भरमार रहती है। यही वजह है की आज जापान भी इस काजू को खरीदने के लिए तैयार है। वह उससे अन्य कई उत्पाद भी तैयार करेगी, जिसकी बाजार में खासी डिमांड है।
बायो मटेरियल बनाने प्रशिक्षण और संसाधन उपलब्ध कराएगा प्रशासन 
जिला प्रशासन के सहयोग से आने वाले दिन में काजू के छिलके से फंगीसाइड, एंटीऑक्सीडेंट और बायो मटेरियल बनाने के लिए भी किसानों को प्रशिक्षण और संसाधन उपलब्ध कराया जाएगा। इससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी। किसान उत्पादक संगठन के अध्यक्ष राजेश जगत ने बताया कि जापान जैसे देश को हम काजू सप्लाई करने जा रहे है। बिचौलियों से छुटकारा मिलने से दूसरे देश में आसानी से भेज पाएंगे।
नाबार्ड के सहयोग से हो रही है काजू की खेती 
जिले में नाबार्ड के सहयोग से बाड़ी विकास कार्यक्रम में दुलदुला, कुनकुरी, फरसाबहार, कांसाबेल और पत्थलगांव क्षेत्र में आदिवासी किसानों द्वारा काजू की खेती की जा रही है। चरईड़ाड के पास काजू प्रोसेसिंग प्लांट है, वहीं दुलदुला के 2 हजार, कुनकुरी के 2 हजार और फरसाबहार के 1500 किसान काजू की खेती कर रहे हैं। पहले प्रोसेसिंग प्लांट नहीं होने से औने पौने दामों में बिना प्रोसेस किया हुआ काजू किसानों को बेचना पड़ता था, जिसकी कीमत अधिकतम 300 रुपए प्रति किलो तक मिलती थी, लेकिन अब प्रोसेस हुआ काजू 800 रुपए किलो तक प्रदेश सहित दूसरे राज्यों के व्यापारी हाथों हाथ खरीद लेते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना