पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

7 दिन बाद वैक्सीनेशन शुरू:रात में शहर पहुंची कोविशील्ड की 4200 डोज, सेंटर खुलते ही पहले ही दिन आधी से ज्यादा हो गईं खत्म

जशपुर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
7 दिन बाद सेंटरों में शुरू हुआ वैक्सीनेशन। - Dainik Bhaskar
7 दिन बाद सेंटरों में शुरू हुआ वैक्सीनेशन।
  • जिला अस्पताल में 3 घंटे में 100 लोगों ने लगवा ली वैक्सीन, बाहर भीड़ थी इसलिए 20 डोज और मंगवाई

मंगलवार-बुधवार की रात को कोविशील्ड वैक्सीन की 4200 डोज जशपुर पहुंची। इसे रातों रात सभी केन्द्रों तक पहुंचाकर बुधवार से फिर से जिले में टीकाकरण शुरू किया गया। टीकाकरण फिर से शुरू होने का प्रचार-प्रसार हुए बिना सिर्फ केन्द्र खुलने की सूचना से बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने पहुंच गए। नतीजा पहले ही दिन आधे से ज्यादा डोज खत्म हो गए। दिनभर में टीकाकरण के लिए 153 सत्रों का आयोजन किया गया, जिसमें 2 हजार 945 लोगों ने टीका लगवाया।

जिला अस्पताल में टीकाकरण केन्द्र में 6 जुलाई को टीका खत्म होने के बाद टीकाकरण बंद था। पूरे सात दिन बाद यहां टीकाकरण शुरू हुआ। जिले के लगभग सभी केन्द्रों में टीकाकरण 7 जुलाई से बंद था। जिला अस्पताल के आयुष विंग में टीका लगवाने के लिए केन्द्र खुलते ही लोग आने शुरू हो गए।

सुबह 9.30 बजे तक यहां सौ से अधिक लोग पहुंच चुके थे। पहले दिन के टीकाकरण के लिए यहां सौ डोज ही दिए गए थे। पंजीयन के बाद टीकाकरण शुरू हुआ और दोपहर 12 बजे तक सौ लोगों ने टीका लगवा लिया। टीका खत्म होने के बाद भी बाहर बड़ी संख्या में लोग खड़े रहे और कुछ लोगों ने नाराजगी जाहिर की।

इसके बाद दूसरी डोज लेने के लिए पहुंचे बुजुर्गों की गिनती कर फिर नए सत्र का आयोजन किया गया और 20 डोज जिला अस्पताल के वैक्सीनेशन स्टोर रूम से और मांगे गए। दिन में यहां 120 लोगों को टीका लगा। आज भी जिला अस्पताल के टीकाकरण केन्द्र में सौ डोज मिलेगी।

दूसरी डोज वाले अधिक संख्या मेें पहुंचे - 7 दिन बाद बुधवार को शुरू हुए टीकाकरण में 45 प्लस के 1480 और 18 प्लस के 1465 लोगों को जिलेभर में टीका लगा। सभी केन्द्रों में दूसरी डोज लगवाने के लिए 45 प्लस वाले बड़ी संख्या में पहुंचे थे। अधिकांश लोगों के दूसरी डोज का समय आ चुका है या पार हो चुका है। इनके दूसरी डोज का समय आ चुका है।

वे बेसब्री से टीके का इंतजार कर रहे थे। वहीं कई ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने अब तक पहली डोज भी नहीं ली है। ऐसे लोगों को भी टीकाकरण में प्राथमिकता दी जा रही है। बुधवार को 1597 लोगों को पहली डोज और 1348 लोगों को दूसरी डोज का टीका लगाया गया।

आज भी लगेगा टीका कल से फिर किल्लत

4200 डोज में से जो बचे हुए डोज हैं, उससे आज फिर टीकाकरण शुरू किया जाएगा, पर सेंटरों में टीका कब खत्म हो जाए और इसकी कोई गारंटी नहीं है, क्योंकि टीका लगवाने वाले अधिक हैं और वैक्सीन कम। ऐसी स्थिति में पहले आओ पहले पाओ के हिसाब से ही लोग टीका लगवा सकते हैं। सभी केन्द्रों में टीकाकरण सुबह 9 बजे से शुरू किया जाएगा। संभावना है कि दोपहर बाद अधिकांश केन्द्रों में टीका खत्म होने के कारण टीकाकरण बंद हो जाए।

मंगाई गई हैं डोज, कब आएंगी निश्चित नहीं

टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. आरएस पैकरा ने बताया कि 3 दिन के टीकाकरण के लिए 40 हजार डोज की मांग की है, पर वैक्सीन कब आएगी, यह अभी तय नहीं है। जैसे ही पहुंचती है, अगले ही दिन टीकाकरण शुरू कर देते हं। बुधवार को जो सत्र हुए उसका टीका देर रात को अंबिकापुर से पहुंचा था। रोजाना 303 सत्रों के आयोजन और 13 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

खबरें और भी हैं...