पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन का दूसरा चरण:कलेक्टर ने टीका लगवाकर की शुरुआत 4709 फ्रंट लाइन वर्कर को लगेगा टीका

जशपुरनगर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3502 राजस्व व पुलिस कर्मियों,1207 पंचायत कर्मियों को लगेगी वैक्सीन

शनिवार को कलेक्टर महादेव कावरे व एसएसपी बालाजी राव को कोविशील्ड टीका लगाकर वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की शुरुआत की गई। जिला अस्पताल के नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर टीकाकरण केन्द्र में दूसरे चरण का शुभारंभ किया।

दूसरे चरण में जिले भर में 4709 फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स को टीका लगाया जाना है। कोविशील्ड टीके की दूसरी खेप शुक्रवार को जिला अस्पताल पहुंची है। दूसरी खेप में टीके के 15 हजार से अधिक डोज भेजे गए हैं।

दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए फ्रंट लाइन कोरेाना वारियर्स की सूची में उन लोगों को शामिल किया है जिन्होंने कोरोना संक्रमणकाल में राहत व बचाव के कार्य किए थे। इस सूची में पुलिस व राजस्व विभाग के 3हजार 502 कर्मचारियों को शामिल किया गया है।

पुलिस की सूची में थाना व चौकी में पदस्थ स्टाफ, लाइन में पदस्थ कर्मचारी, ट्रैफिक पुलिस के जवानों के नाम शामिल है। इसी तरह राजस्व कर्मचारियों में कलेक्टोरेट कार्यालय के विभिन्न विभागों में पदस्थ कर्मचारी, एसडीएम और तहसीलदार कार्यालय के सभी स्टाफ, पटवारी आदि कर्मचारी शामिल किए गए हैं।

ये लोग लॉकडाउन के वक्त क्वारेंटाइन सेंटरों में ड्यूटी कर रहे थे। दूसरे चरण में पंचायत कर्मी जिसमें गांव के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायकों शामिल हैं, उन्हें भी टीका लगाया जाएगा। ये भी क्वारेंटाइन सेंटरों की व्यवस्था में भिड़े थे। जिले में 1207 पंचायतकर्मियों को दूसरे चरण में टीका लगाया जाना है।

दूसरे चरण के तहत टीकाकरण फिलहाल सिर्फ जिला मुख्यालय के टीकाकरण केन्द्र में होगा। टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. आरएस पैकरा के अनुसार शासन के आदेश के बाद दूसरे चरण का टीकाकरण भी अन्य केन्द्रों में शुरू कर दिया जाएगा। जिले के 36 केन्द्र बनाए गए हैं। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पातल और होली क्रास कुनकुरी में टीकाकरण किया जाना है।

छुट्‌टी को छोड़कर मनोरा विकास खंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आस्था जशपुर विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आरा और घोलेग, इसी प्रकार फरसाबहार विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तपकरा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भेलवा, और कोलहेनझारिया, कुनकुरी विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणपुर और रनपुर, बगीचा विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और पंडरापाठ, कुर्रोग, सन्ना और मैनी शामिल हैं।

पत्थलगांव विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोतबा, बागबहरा शेखरपुर और सुरंगपानी कांसाबेल विकासखंड के बगिया शामिल है। इसी प्रकार जिले के जिला अस्पताल, हॉलीक्रास कुनकुरी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पत्थलगांव, कुनकुरी, कांसाबेल, बगीचा मनोरा, दुलदुला, लोदाम, फरसाबहार शामिल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें