पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा बैठक:जरूरी सेवाएं छोड़ बाकी किसी को डीजल पेट्रोल देने वाले संचालक पर होगी कार्रवाई

जशपुरनगर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैठक में बीईओ से बोले कलेक्टर: सही तरीके से कराएं कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग

कलेक्टर महादेव कावरे ने सोमवार को मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जिले में एंटीजन टेस्ट, ट्रूनेट और आरटीपीसीआर टेस्ट के प्रतिदिन होने वाले टेस्ट के लक्ष्य की समीक्षा की। उन्होंने सभी बीएमओ को दिए गए टेस्ट के लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूर्ण करें।

उन्होंने कहा कि विकास खंड से लंबित ट्रूनेट टेस्ट के लिए सैम्पल जिला चिकित्सालय अनिवार्य रूप से भेजें ताकि रिपोर्ट प्राथमिक से तैयार की जा सके। 300 आरटीपीसीआर जांच का लक्ष्य रखा गया है । वहीं 750 एंटीजन टेस्ट कराने के लिए कहा है। सभी विकासखंड चिकित्सा अधिकारियों को टेस्ट के साथ पोर्टल में डाटा एंट्री भी करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा विकासखंड को ट्रू‌नेट किट की आवश्यकता है तो मांग पत्र प्राथमिकता से भेजने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज जिनमें लक्षण हैं लेकिन उनका एंटीजन टेस्ट निगेटिव है उनके आरटीपीसीआर या ट्रूनेट टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं।

समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सभी एसडीएम को लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही फूड इंस्पेक्टर को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले के पेट्रोल पंप संचालक अतिआवश्यक सेवाओं को छोड़ बाकी लोगों को पेट्रोल या डीजल दे रहे हों तो उन पर कार्रवाई करें। तृतीय चरण के अन्तर्गत अंत्योदय राशन कार्डधारकों को 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा वर्तमान में जिले के आठ विकास खंड में पटवारी हल्के के गांव का चिन्हांकित कर टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने इसके अतिरिक्त विकासखंड मुख्यालय में भी टीकाकरण करने के लिए जगह का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए हैं।

ऑनलाइन से जिला पंचायत सीईओ केएस मंडावी सभी एसडीएम जनपद सीईओ विकास खंड चिकित्सा अधिकारी विकास खंड शिक्षा अधिकारी और सभी फूड इंस्पेक्टर सीधे जुड़े थे। उन्होंने फूड अधिकारी से हितग्राहियों को मई और जून के राशन भंडारण और वितरण की जानकारी ली और पात्र हितग्राहियों को प्राथमिकता से राशन वितरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा अंत्योदय राशनकार्ड धारकों सूची विकासखंड वार जनपद सीईओ को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। ताकि पात्र हितग्राहियों का टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि हितग्राहियों का मोबाइल नम्बर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं ।

अगर अंत्योदय हितग्राहियों के पास उनका खुद का नम्बर नहीं है ।तो किसी घर के किसी आसपास का नम्बर या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नम्बर देने के निर्देश दिए हैं। उनसे सम्पर्क किया जा सके। कलेक्टर ने सभी विकासखंड चिकित्सा अधिकारी को होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का अवधि पूरी होने के पश्चात डिस्चार्ज करने के निर्देश दिए हैं। संभावित मरीजों को दवाइयां वितरण करने के लिए कहा गया है। सभी बीईओ को पूरी गंभीरता से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग कराने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें