पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सजग अभियान:बच्चों की क्षमता का विकास कर रही हैं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

जशपुरनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सजग अभियान चला रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता। - Dainik Bhaskar
सजग अभियान चला रही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता।
  • घर घर जाकर टीकाकरण करवाने , मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए कर रही जागरूक

राज्य शासन द्वारा और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में विगत वर्ष लॉकडाउन के समय कोरोना संक्रमण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों के बौद्धिक क्षमता विकास और विभिन्न गतिविधियों में शामिल करने के लिए प्रदेश में सजग अभियान शुरू किया गया था। सजग अभियान ने सफलतापूर्वक अपने एक साल पूरे कर लिए। जशपुर जिले में कोरोना संक्रमण के दौरान बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गृह भेंट के माध्यम से अपना कार्य संचालित कर रही है।

कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन और महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय शर्मा के दिशा-निर्देश में सजग अभियान का क्रियान्वयन बेहतर किया जा रहा है। और विभाग द्वारा उपलब्ध शैक्षणिक सामग्री ऑडियो वीडियो द्वारा बच्चों को ज्ञान की बातें बताई जा रही है । ताकि बच्चे शिक्षा से निरंतर जुड़े रहे । सभी विकास खंड की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने अपने कार्य क्षेत्र में साहस का परिचय देते हुए अपनी जिम्मेदारियों का बखूबी निर्वहन कर रही है। गृह भेंट करके नन्हे बच्चों के पूरक पोषण आहार , गर्भवती महिलाओं , किशोरी बालिकाओं को पूरक पोषण आहार का भी वितरण कर रही है । और महिलाओं को स्वस्थता साफ सफाई के बारे में जानकारी दी जा रही है।

कार्यकर्ता अपने साथ वजन मशीन साथ लेके जाती है। और पालकों की उपस्थिति में बच्चों का वजन करतीं हैं। साथ ही कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने के लिए अतिरिक्त आहार के बारे में जानकारी भी देती है। टेक अवे एवं ऑडियो क्लिप के माध्यम से हितग्राहियों के घर घर जाकर साफ सफाई और कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए 45 आयु वाले लोगों को टीकाकरण , मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस का अनिवार्य रूप से पालन करने के लिए जागरूक किया जा।रहा है ।साथ ही टीकाकरण के लाभ के बारे में जानकारी दी जा रही है। साथ ही महिलाओं बच्चों और किशोरों बालिकाओं की समस्याओं को सुना जाता है। यथा संभव निराकरण करने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है ।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चों में भावी जीवन को गढ़ने के लिए तथा उनमें एक अच्छे नागरिक के गुण लाने के लिए माता पिता एवं उनके परिवार को अपने बच्चों के साथ किस प्रकार का व्यवहार किया जाना चाहिए इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय शर्मा ने बताया कि सजग अभियान के माध्यम से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर सजग ऑडियो का प्रत्येक कड़ी परिवार वालों को सुनाते हैं। माता पिता और परिवार के सदस्य उस ऑडियो को ध्यान से सुनते हैं। और उसमें बताए गए गतिविधियां बच्चों में कराई जाती है। पालकों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि ऑडियो से हमें बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो रही है ।हम अपने बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा बताए गए गतिविधियां को बच्चों को अनिवार्य रूप से कराएंगे।

खबरें और भी हैं...