पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समीक्षा बैठक:नवाचार पद्धति की सराहना: मंत्री टेकाम ने कहा सभी ब्लाॅकों में इस पद्धति से पढ़ाया जाए विद्यार्थियों को

जशपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोनाकाल में बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों की अधिकारियों से ली जानकारी

स्कूल शिक्षा, आदिम जाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं सहकारिता विभाग के मंत्री डाॅ. प्रेम साय सिंह टेकाम ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग, आदिम जाति विभाग और सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने सभी अधिकारियों को संबंधित विभागों को निर्देश दिए। उन्होंने जिले में बच्चों को शिक्षा देने वाली नवाचार पद्धति की सराहना करते हुए उसे अन्य विकासखंडों में भी संचालित करने के लिए कहा। इस अवसर पर मंत्री टेकाम को जिला प्रशासन की ओर से स्मृति चिह्न स्वरूप गणेश जी की मूर्ति देकर सम्मानित किया। मंत्री डाॅ. टेकाम ने समीक्षा में स्टूडेंट्स के लिए कोरोना महामारी के दौरान बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए किए जा रहे प्रयासों, गणवेश-पाठ्य पुस्तक, छात्रवृत्ति, सूखा राशन एवं साइकिल बांटने के संबंध में जानकारी ली। डीईओ एन.कुजूर ने बताया कि जिले में बच्चों को शिक्षा से जोड़ने एवं उनकी नियमित पढ़ाई जारी रखने के लिए जिला प्रशासन के सहयोग से विभिन्न माध्यम केबल, टीवी, बाइक गुरूजी, मोहल्ला क्लास, लाउडस्पीकर शिक्षा तथा राज्य शासन की पढई तुंहर दुआर योजना में वर्चुअल क्लास का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में साइकिल बांटने का काम पूरा कर दिया गया है। सूखा राशन का वितरण बच्चों के घर-घर जाकर पहुंचाया जा रहा है। बीईओ एमजेडयू सिद्दीकी ने बताया कि नगरपालिका क्षेत्र जशपुर में नवाचार करते हुए सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए केबल टीवी द्वारा 1100 घरों के बच्चों को जोड़कर 2200 बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। उन्होंने बताया कि नगरपालिका क्षेत्र जशपुर में केबल कनेक्शन 2600 घरों उपयोग किया जा रहा है। इसे देखते हुए नगरपालिका क्षेत्र जशपुर के 6000 बच्चों को इस नवाचार माध्यम से शिक्षा दी जाएगी।

कोरवा बच्चों को शिक्षा से जोड़ने वाद्य यंत्रों का उपयोग
सिद्दकी ने बताया कि बगीचा ब्लाक में पहाड़ी कोरवा बच्चों को भी शिक्षा से जोड़ने के लिए गिटार, हारमोनियम एवं अन्य वाद्य यंत्र का भी उपयोग किया जा रहा है। इससे बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ संगीत में भी रूचि लेकर शिक्षा से जुड़े रहे। इसके अलावा लाउडस्पीकर के माध्यम से भी बच्चों की कक्षाएं ली जा रही है। श्री टेकाम ने आदिम जाति विकास विभाग की समीक्षा करते हुए विभाग की समस्त योजना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने विभाग के द्वारा छात्र-छात्राओं के लिए निर्मित किए जा रहे समस्त आश्रम-छात्रावास भवनों एवं अन्य निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें