पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही पड़ेगी भारी:खुले में पड़ा है कोरोना मरीजों का बायो मेडिकल वेस्ट

जशपुरनगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कैंपस के अंदर ही ग्राउंड पर कोरोना वार्डों से निकले मेडिकल वेस्ट एवं अन्य सामान हो रहा डंप

बायो मेडिकल वेस्ट का प्रबंधन इस तरह होना चाहिए कि वह आम लोगों की पहुंच से दूर रहे और बात जब कोरोना से जुड़े बायो मेडिकल वेस्ट की हो तो इसका विशेष ध्यान रखना जरूरी है। जिला अस्पताल में बायो मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन को लेकर लापरवाही देखने मिल रही है।

कैंपस के अंदर ही एक ग्राउंड पर कोरोना वार्डों से निकले मेडिकल वेस्ट एवं अन्य चीजाें को डंप किया जा रहा है। प्रबंधन का दावा है कि बायाे मेडिकल वेस्ट उठाने के लिए नगरपालिका काे अनुबंधित किया गया है, वह सप्ताह में दो बार वेस्ट उठा रही है। व एजेंसी के कचरा उठाने के बाद भी कचरे का ढेर लगा हुआ है और भोजन की तलाश में पहुंच रहे पशु कचरे काे फैलाने का काम कर रहे हैं। इससे बीमारियां फैलने का खतरा भी बना हुआ है।मरीजों के कपड़े और खाने की थालियां भी है। बायो मेडिकल वेस्ट में पीपीई किट, ग्लव्स के अलावा मरीजों के कपड़े, उपयोग किए गए डिस्पोजेबल बर्तन, खाने की डिस्पोजेबल थालियां एवं अन्य सामग्री शामिल हैं।

बायो हजार्ड पैकेट खोल देते हैं जानवर
अस्पताल से निकलने वाले वेस्ट को बायो हजार्ड पैकेट में पैक करके बाहर किया जाता है, ताकि कोई इसके संपर्क में न आ सके, लेकिन पैकेट जब कुछ दिन तक पड़े रह जाते हैं तो जानवर मुंह मार-मार पैकेट खोले देते हैं और कचरा बाहर निकल आता है।

सप्ताह में दो बार किया जाता है उठाव
ला अस्पताल की सिविल सर्जन ने बताया कि नगरपालिका द्वारा सप्ताह में दो बार बायो बेस्ट का उठाव किया जाता है। कई बार निस्तारण को लेकर ग्रामीणों द्वारा विरोध किया जाता है बायो बेस्ट के निस्तारण के लिए जगह राजस्व विभाग बताता है। उसी के अनुसार बायो बेस्ट का निस्तारण किया जाता है।''
-डॉ एफ खाखा, सिविल सर्जन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें