घरेलू हिंसा:दहेज में 30 लाख व फर्नीचर मांगने वाले ससुरालवालों के खिलाफ मामला दर्ज

जशपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विवाहिता से दहेज के रूप में 30 लाख रुपए और फर्नीचर मांगने की शिकायत पर पुलिस ने ससुराल पक्ष वालों के खिलाफ दहेज प्रताड़ना का मामला दर्ज कर लिया है। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार जशपुर निवासी विवाहित पीड़िता ने सिटी कोतवाली जशपुर जिला जशपुर के समक्ष एफआईआर दर्ज करते हुए बताया कि वह जशपुर में वर्तमान में माता पिता भाई के साथ मायके में अपने 5 महीने के पुत्र के साथ विगत एक वर्ष से रह रही है।

उसकी शादी जमशेदपुर निवासी विनोद सोनी के बड़े पुत्र मनीष सोनी के साथ 18 जनवरी 19 को जमशेदपुर (झारखंड) स्थित राकी मैदान गुरुद्वारा के सामने में हिंदू रीति रिवाज से हुई था, जिसके बाद वह पति और उसके परिवारवालों के साथ ससुराल में रह रही थी। ससुराल में उसकी सास ललिता देवी, ससुर विनोद सोनी, ननद प्रिया सोनी एवं देवर अनिश सोनी एक साथ निवास करते हैं। विवाह के दो दिन बाद सास ललिता देवी, ससुर विनोद सोनी एवं देवर अनिश सोनी द्वारा यह कहते हुए प्रताड़ित करना शुरू कर दिए कि तुम्हारे पापा हम लोगों को ठगकर तुम्हारा विवाह मेरे पुत्र जो 30 लाख रुपए की कमाई करता है तथा सीए है, से कर दिए और हमारे हैसियत के अनुसार दहेज भी नहीं दिए हैं।

ससुरालवालों ने विवाहिता से कहा कि वे अपने पिताजी से 30 लाख रुपए एवं साथ में फर्नीचर वगैरह भी लेकर आएं। विवाह के बाद 7 फरवरी 19 को पति के साथ मायके जशपुर जाना रिवाज के अनुसार तय हुआ था, इसलिए उसे एवं उसके पति को लेने के उसका भाई जशपुर से जमशेदपुर गया था।

भाई के जमशेदपुर जाने के बाद उसे भी 30 लाख रुपए और फर्नीचर देने की बात कहने लगे और भाई के साथ उसे अकेले भेज दिए थे। ससुराल से वापस आने के एक सप्ताह के बाद विवाहिता का देवर उसे फिर सुसराल लेकर चला गया था। ससुराल वाले मानसिक एवं शारीरिक यातना देकर दहेज की मांग करते रहे। प्रताड़ना से तंग आकर पीड़िता ने मामला दर्ज करा दिया। पुलिस ने धारा 494, 498 में पति, सास, ससुर, देवर और ननद सहित 5 के खिलाफ जुर्म दर्ज कर लिया है।

खबरें और भी हैं...