पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीबीएसई ने नई गाइड लाइन जारी की:सीबीएसई 12वीं के प्रैक्टिकल ऑफलाइन होंगे, जो पहले अनुपस्थित रहे उन्हें भी मौका; जून से परीक्षा शुरू होगी

जशपुरनगर22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई बारहवीं की लिखित परीक्षा को लेकर अभी कोई गाइड लाइन जारी नहीं हुआ है, लेकिन प्रेक्टिकल परीक्षा ऑफलाइन होगी। जो विद्यार्थी प्रैक्टिकल परीक्षा में अनुपस्थित रहे हैं, उन्हें दोबारा मौका दिया जाएगा। सीबीएसई ने नई गाइड लाइन जारी की है।

इसमें एक जून से सीबीएसई स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू होगी, जहां ज्यादा विद्यार्थी हैं वहां अलग-अलग दिनों में प्रेक्टिकल परीक्षा देने के लिए बुलाया जाएगा। प्रैक्टिकल परीक्षा हर हाल में सभी विद्यार्थी का लेना है। यदि किसी विषय में विद्यार्थी शामिल नहीं होता तो उसकी अनुपस्थिति नहीं लगाई जाएगी। बल्कि ऐसे विद्यार्थियों को चिंहित करके उन्हें बुलाना है और प्रेक्टिकल परीक्षा में शामिल करवाना है। विद्यार्थी जब तक सभी विषयों की प्रेक्टिकल परीक्षा पूरी नहीं कर लेता तब तक मौका देना है। हर स्कूल अपने हिसाब से प्रेक्टिकल परीक्षा पूरी करेगा। सीबीएसई के गाइड लाइन के मुताबिक, 12वीं कक्षा की प्रेक्टिकल परीक्षा हर विषयों की ली जाएगी।

मसलन साइंस के विद्यार्थियों को सोशल साइंस, फिजिक्स और केमेस्ट्री जैसे प्रमुख विषयों की परीक्षा देनी है। मेथ्स के विद्यार्थियों से मेथ्स, फिजिक्स और केमेस्ट्री और बॉयोलॉजी के विद्यार्थियों का बॉयालॉजी, फिजिक्स और कैमेस्ट्री विषय की प्रेक्टिकल परीक्षा ली जाएगी।

खबरें और भी हैं...