नवतपा / लू चलने के आसार, तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने की है संभावना

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

जशपुर. रोहिणी नक्षत्र लगने से पहले ही गर्मी ने लोगों को तपाकर रख दिया है। 25 मई से नौ तपा शुरू हो रहा है। सोमवार की रात 2.33 बजे सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। अभी सूरज के तेवर में अाैर तेजी आएगी। अभी अधिकतम 41  डिग्री के करीब तापमान चल रहा है। ऐसे में नौ तपा के दिनों में तापमान 43 और 45 डिग्री के बीच रहने की आशंका है। तापमान बढ़ने से लू भी चल सकती है।
ज्योतिषियों की माने तो नाैतपा में गर्मी, उमस और बढ़ेगी।  नौ तपा 8 जून की मध्य रात 12.28 बजे तक चलेगा। इसकी शुरुआत उस समय होती है जब सूर्य वृष राशि में 9 डिग्री पर हो। इस बार ये स्थिति 25 मई को बन रही है। जिस समय में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आता है। उस समय चंद्रमा नौ नक्षत्रों में भ्रमण करता हैं। यही कारण है कि इसे नौ तपा कहा जाता है।
रोहिणी में आंधी और तूफान आने का याेग
ज्योतिषाचार्य दीनानाथ त्रिपाठी  ने बताया कि रोहिणी नक्षत्र में चंद्रमा उच्च प्रभाव में रहेगा। सूर्य और शुक्र का संयोग वृषभ राशि पर है। वही इस राशि पर गुरु मंगल की दृष्टि भी बनती है। अभी गुरु, शुक्र, शनि, राहु, केतु, ग्रहों का वक्री होना भी तीव्र गर्मी का संकेत देता है। रोहिणी के काल में गर्मी, आधी तुफान, चक्रवात, भूकंप के योग बन रहे है। इस समय अचानक व्यापार में तेजी मंदी हो सकती है।
 तय समय पर मानसून के पहुंचने की है संभावना
इस वर्ष संवत्सर के राजा बुध है और रोहिणी का निवास”संधि” में है। इससे वर्षा समयानुकूल होने के योग बनते है, लेकिन देश में मध्यम या खंड वृष्टि के रूप में होगी। कहीं ज्यादा तो कहीं कम बारिश हो सकती है। वैश्य के घर निवास होने से धान्य, दूध व पेय पदार्थों में तेजी रहेगी। फलस्वरूप जाै, गेहूं, राई, सरसों, चना, बाजरा, मूंग की पैदावार आशानुकूल होगी। रोहिणी का वाहन गीदड़ है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना