पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पल्स पोलियो अभियान आज से:सुबह 8 से शाम 5 बजे तक बच्चों को पिलाएंगे पोलियो की खुराक

जशपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य विभाग ने पूरी की तैयारी

विश्व पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जिले में 31 जनवरी को सघन पल्स पोलियो अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इसमें जिले के 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की दो बूंद खुराक पिलाकर पोलियो वायरस से प्रतिरक्षित किया जाएगा। 27 मार्च 2014 को भारत को पोलियो मुक्त देश का प्रमाण पत्र दिया गया है। भारत में पोलियो वायरस पूर्ण प्रवेश न कर सके। इसके लिए भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 31 जनवरी से 3 दिवसीय पल्स पोलियो कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान में जिले में 0 से 5 वर्ष के लक्षित बच्चों की संख्या 1,14,250 है। इसमें पत्थलगांव 23,718 फरसाबहार 15,024, कांसाबेल 8,792 बगीचा 25,674 कुनकुरी 13,688 दुलदुला 5,590 मनोरा 8,568 जयपुर 13,196 बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि अभियान के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग महिला एवं बाल विकास, विभाग परिवहन विभाग एवं अन्य विभाग से समन्वय व सहयोग से किया जा रहा है। कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के दिशा-निर्देश में पहले दिन 31 जनवरी को पोलियो बूथ पर 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी एवं 01, 02 फरवरी को स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो खुराक दी जाएगी। इसके लिए आंगनवाड़ी केंद्रों को पोलियो बूथ बनाया है। जिले में 1180 पोलियो बूथ में 4637 टीम सदस्यों स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन द्वारा बच्चों को पोलियो पिलाई जाएगी, जिसके लिए विकासखंड स्तर पर खंड चिकित्सा अधिकारी को जोनल अधिकारी बनाया है एवं 218 सुपरवाइजरों द्वारा बूथ की निगरानी की जाएगी। 10 ट्रांजिट स्थल, बस स्टैंड पर 33 सदस्य तथा 10 बाजार एवं 6 संवेदनशील क्षेत्र के लिए 15 सदस्यों को मोबाइल टीम में ड्यूटी तय की गई है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए विकासखंड स्तर पर दल कर्मियों का प्रशिक्षण दिया है एवं गांव में मुनादी, मितानिनों द्वारा रैली, दीवार लेखन, बैनर-पोस्टर इत्यादि के माध्यम से पोलियो दिवस की प्रचार-प्रसार किया गया है।

कोरोना गाइडलाइन के अनुसार सावधानी रखकर होगा पोलियो अभियान का संचालन
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आरएस.पंैकरा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान में कोरोना गाइडलाइन के अनुसार बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इस दौरान मास्क का उपयोग, 2 गज दूरी सहित अन्य कोविड-19 गाइडलाइन पालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक पोलियो बूथ पर बच्चों की अधिकतम संख्या 200 होगी। इसके लिए एक समय में 5 बच्चों को बूथ में दवाई पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान के प्रथम दिवस में पोलियो बूथ पर सुबह 8 बजे से सायं 5 बजे तक बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी तथा दूसरे एवं तीसरे दिन टीम द्वारा घर-घर भ्रमण कर छोटे बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। कलेक्टर महादेव कावरे ने पल्स पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले में 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने की नागरिकों से अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्ति अपने साथ-साथ आस-पास के भी 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो बूथ पर लाकर खुराक पिलाएं और पोलियों से बचाने में प्रशासन की मदद करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें