पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वजन त्योहार का निरीक्षण:4305 आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का होगा वजन

जशपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कलेक्टर महादेव कावरे ने बुधवार नगरीय क्षेत्र के भागलपुर स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में एकीकृत बाल विकास परियोजना जशपुर द्वारा आयोजित वजन त्योहार का निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों का लिए जा रहे वजन के साथ-साथ बच्चों की ऊंचाई मापन का अवलोकन किया।

कलेक्टर कावरे ने वजन त्योहार में आए सभी शिशुवती माताओं एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्धारित अवधि में बच्चों का वजन, ऊंचाई का माप करने के कहा । उन्होंने कहा कि सभी बच्चों का अलग-अलग ग्रोथ चार्ट बनाकर रजिस्टर में रिकार्ड रखें। उन्होंने कहा कि बच्चों को पोषण आहार नियमित दिए जाए जिससे उनके शारीरिक एवं मानसिक विकास में बढ़ोत्तरी हो। इस दौरान कलेक्टर ने केन्द्र में 11 से 18 वर्ष की किशोरी बालिकाओं का स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे हीमोग्लोबिन टेस्ट, बीएमआई का अवलोकन किया। कलेक्टर ने सभी बच्चों को टाॅफी देकर वजन कराने के लिए प्रोत्साहित किया।

0 से 5 वर्ष आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आंकलन के लिए कल 07 जुलाई से 16 जुलाई तक जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों में वजन त्यौहार मनाया जा रहा है। जिले के सभी 4305 संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों में दर्ज बच्चों का वजन किया जाएगा। वजन त्यौहार में केन्द्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा इलेेक्ट्रॉनिक मशीन से बच्चों का वजन लिया जा रहा है। वजन लेने के बाद उसे ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में एंट्री कर पोषण स्तर ज्ञात किया जाता है। कुपोषण का निर्धारण उसके तीन मापदण्डों अल्प वजन, बौनापन और दुर्बलता के आधार पर किया जाता है।

खबरें और भी हैं...