अवलोकन करते हुए आवश्यक निर्देश दिए:कलेक्टर ने किया शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण

जशपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कलेक्टर महादेव कावरे ने शनिवार को विकासखण्ड कुनकुरी एवं फरसाबहार के विभिन्न शासकीय कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालयों में सभी कर्मचारियों के टेबल पर नेम प्लेट, कक्षों के बाहर शाखा का नाम, रिकार्ड दस्तावेज का व्यवस्थित संधारण रखने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सम्बन्धित विकासखण्ड के अनुविभागीय अधिकारी, जनपद सीईओ, तहसीलदार, खंड शिक्षा अधिकारी, सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कुनकुरी एवं फरसाबहार विकासखण्ड के जनपद कार्यालय, खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, एकीकृत बाल विकास परियोजना कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी कार्यालयों के समस्त शाखाओं, उपस्थिति पंजी, लोक सेवा गारंटी की पंजी का अवलोकन करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही नियमित निरीक्षण पंजी का संधारण करने की हिदायत दी।

उन्होने कार्यालयों में कमरों के बाहर शाखाओं का नाम, सभी कर्मचारियों के टेबल पर नेम प्लेट रखने, रिकार्ड एवं अन्य दस्तावेजों का व्यवस्थित संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी कार्यालय में किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए, सभी कर्मचारी समय पर कार्यालय आकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

कलेक्टर ने सभी कार्यालयों में लोक सेवा गारंटी के अंतर्गत दी जाने वाली सेवाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सेवा के तहत की जाने वाली कार्यों को समय सीमा पर पूरा करने एवं निर्धारित प्रारूप में रजिस्टर संधारित करने के निर्देश दिए। साथ ही सेवाओं को दीवार लेखन के माध्यम से प्रदर्शित करने की बात कही। जिससे लोगों सेवाओं की जानकारी, समय सीमा, सक्षम अधिकारी व अपीलीय अधिकारी के सम्बंध में जानकारी प्राप्त हो सके।

इस दौरान कलेक्टर ने सभी कार्यालयों में कार्यरत नियमित एवं अनियमित कर्मचारियों की दैनिक उपस्थिति पंजी का निरीक्षण करते हुए कर्मचारियों की उपस्थिति के सम्बंध में जानकारी ली। उन्होंने कार्यालय एकीकृत महिला बाल विकास परियोजना कुनकुरी के निरीक्षण के दौरान कार्यालय के सभी शाखाओं के बाहर नाम प्रदर्शित न होने, टेबल पर नेम प्लेट न होने, कर्मचारियों का उपस्थिति पंजी में नियमित हस्ताक्षर न करने सहित अन्य खामियां पाई गई। उन्होंने कर्मचारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यालय के प्रभारी परियोजना अधिकारी उरदुला तिग्गा एवं सीडीपीओ पुष्पा बड़ा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

साथ ही एकीकृत महिला बाल विकास परियोजना कार्यालय फरसाबहार के उपस्थिति पंजी का अवलोकन में भृत्य विश्वनाथ राम की बगैर सूचना अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए कहा। जनपद कार्यालय फरसाबहार के निरीक्षण में कर्मचारियों की उपस्थिति पंजी का अवलोकन के दौरान एनआरएलएम के एरिया कोऑर्डिनेटर विनोद कुमार राठिया के बिना सूचना की अनुपस्थिति पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...