पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:जन सेवा समिति के अध्यक्ष सहित 4 के खिलाफ जुर्म दर्ज

जशपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 80 लोग हुए ठगी के शिकार

जिला प्रशासन के रोजगार मेले में ही प्लेसमेंट का झांसा देकर लगभग 80 लोगों से दो करोड़ की ठगी करने के मामले में समिति के अध्यक्ष सहित 4 लोगों के खिलाफ जशपुर पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। वन जन सेवा समिति एवं स्व. दिलीप सिंह जूदेव स्मृति चिकित्सालय के नाम पर जरूरतमंद, रोजगार की तलाश में भटक रहे मासूम ग्रामीण युवा, युवतियों से 2 करोड़ की ठगी का आरोप पीडितों ने नवंबर माह में एसपी से की थी। ठगी के शिकार पीड़ितों की शिकायत जांच के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
जिले के विभिन्न क्षेत्रों के ग्रामीणों से वन जन सेवा समिति एवं स्व. दिलीप सिंह जूदेव स्मृति चिकित्सालय गम्हरिया के नाम पर उनकी नियुक्ति की गई और उसके एवज में उनसे सुरक्षा निधि व अन्य नाम से पैसे लिए गए थे। यह पैसे समिति के अध्यक्ष गणेश राम चौहान निवासी आरा के माध्यम से जमा किया गया था, समिति में अन्य नाम भी थे। डॉक्टर, स्टाप नर्स, एनएएम नर्स, सहायक ग्रेड, स्वीपर, चौकी दार, भृत्य आदि पदों पर भर्ती की गई। डॉक्टरों को 25 हजार, नर्स को दस हजार, एनएएम को सात हजार, सहायक ग्रेड को 5 हजार सहित अन्य कर्मचारियों को पांच से 25 हजार वेतन का भरोसा दिलाया गया। नियुक्ति के समय सुरक्षा निधि के रूप में 50 हजार रुपए लिए गए और यह कहा गया कि जब वे नौकरी छोड़ेंगे तो उनकी यह राशि वापस उन्हें दे दी जाएगी। सभी ने 6 माह तक इंतजार किया कि उन्हें अब वेतन शुरू होंगे, लेकिन न ही उनका वेतन शुरू हुआ और न ही सुरक्षा निधि के नाम पर दिए गए उनके पैसे ही लौटाए गए। तब उन्हें उनके साथ धोखा होने का अहसास होने के बाद पीड़ितों ने समिति के खिलाफ एसपी के पास लिखित शिकायत की थी। एसपी के पास हुए लिखित शिकायत की जांच के बाद पुलिस ने शिकायत सही मिलने पर वन जन सेवा समिति के अध्यक्ष गणेश राम चौहान, उपाध्यक्ष बलदेव राम, कोषाध्यक्ष दिनेश राम, सहायक कोषाध्यक्ष मोहन राम, सचिव प्रदीप कुमार इन्दवार के खिलाफ धारा 120 बी व 420 का मामला दर्ज कर लिया गया है।
लोगों ने उधार लेकर दिए थे पैसे
नौकरी लगने के नाम पर ग्रामीणों में से कई महिलाएं, पुरुष व स्व सहायता समूह, रिश्तेदारों से उधार लेकर पैसे ठगी करने वाले समूहों को दिए और अब न ही उनके पास लौटाने के लिए पैसे हैं और न ही उधार के ब्याज पटाने को उनके पास पैसे हैं। पिछले दो साल से पीड़ित थाने व समिति के चक्कर काट रहे थे, लेकिन उन्हें न्याय नहीं मिल रहा था। ग्रामीणों के मुताबिक प्लेसमेट के नाम पर जिला प्रशासन द्वारा रणजीता स्टेडियम में शिविर लगाया था, इसी के कारण उन्हें उक्त समिति पर विश्वास हो गया था और वे नौकरी के नाम से समिति को पैसा दे दिए थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें