पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पहाड़ी कोरवा युवती की मौत का मामला:4 अन्य लोगों के खिलाफ जुर्म दर्ज करने की मांग की

जशपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की जिला प्रभारी पहुंची पीड़िता के गांव

सोनक्यारी चौकी क्षेत्र के पंडरसिली में दुष्कर्म पीड़िता गर्भवती नाबालिग पहाड़ी कोरवा की मौत के मामले में बुधवार को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की अभियान की जिला प्रभारी व पूर्व नपा अध्यक्ष प्रियंवदा सिंह जूदेव पीड़ित परिवार से मिलने उनके गांव पहुंची। परिजन से घटनाक्रम की जानकारी लेने के बाद उन्होंंने सरगुजा रेंज के आईजी रतनलाल डांगी से संपर्क किया और ग्रामीणों व स्वजनों के बयान के आधार पर एफआईआर दर्ज कर चार अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग की। उन्होंने चर्चा के दौरान आईजी डांगी को मामले को लेकर पहाड़ी कोरवाओं में व्याप्त असंतोष की जानकारी भी दी। जशपुर राजपरिवार की बड़ी बहू प्रियंवदा जूदेव ने पीड़ित परिवार को आश्वस्त किया कि पहाड़ी कोरवाओं को संरक्षित करने की राजपरिवार की वर्षों पुरानी परंपरा कायम रहेगी। गांव की महिला एवं बुजुर्ग दिवंगत दिलीप सिंह जूदेव को याद कर भावुक होते हुए नजर आए। मृतिका की मां और गांव के स्थानीय रहवासियों ने बताया कि घटना के चार दिन पूर्व मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपी सुशील मिंज से मृतिका से प्रेम संबंध और गर्भवती होने के संबंध में जवाब तलब किया तो उसने जिम्मेदारी लेने से साफ इंकार कर दिया व गर्भपात कराने का प्रस्ताव रखा था। मृतिका के स्वजन सोनक्यारी चौकी जाने की तैयारी कर रहे थे, पर आरोपी और उनके परिजन ने हाथ पैर जोड़ कर रोक लिया था। सामाजिक बैठक के बाद मृतिका को ग्रामीणों ने आरोपी परिजन की जिम्मेदारी में उसके घर पहुंचाया था, पर दो दिन बाद ही युवती का शव पेड़ में लटकते हुए मिला था।

जांच पर जताया असंतोष चार आरोपियों के नाम बताए
ग्रामीणों ने श्रीमती जूदेव को इस घटना में शामिल गांव के ही चार अन्य लोगों के नाम भी बताए। उनका कहना था कि इस पूरी साजिश में आरोपी के साथ ये भी शामिल थे, लेकिन पुलिस ने इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। एसपी द्वारा गठित विशेष जांच दल की कार्यप्रणाली पर भी असंतोष जताते हुए ग्रामीणों ने बताया कि जांच दल के अधिकारी बार-बार सिर्फ उनका ही बयान ले रहें हैं। आरोपित के स्वजन और संदिग्धों से कोई पूछताछ नहीं की जा रही है।

जांच का मिला है आश्वासन
प्रियंवदा सिंह जूदेव ने बताया कि आईजी से हुई चर्चा में उन्होंने आश्वस्त किया कि मामले की पूरी निष्पक्षता से जांच की जाएगी। उन्होंने कहा है कि जांच के दौरान बयान में जिनके भी नाम सामने आएंगे,उनके विरूद्व सख्त कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...