पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उपलब्धि:जशपुर के सैनिटाइजर का सैंपल जाएगा दुबई

जशपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महुए से बने सैनिटाइजर का उपयाेग हो रहा देश के कई राज्यों में, महिलाओं की आमदनी में हुआ इजाफा

महुए से बने सैनिटाइजर की डिमांड दुबई से आई है। दुबई में सैनिटाइजर का सैंपल भेजा जा रहा है, पास होने पर इसका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निर्यात हो सकेगा। वर्तमान में इस सैनिटाइजर की सप्लाई देश के विभिन्न राज्यों में हो रही है।
जशपुर के युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन बेल्जियम में लाखों के पैकेज की नौकरी छोड़कर अब स्थानीय किसानों को जैविक खेती करने के लिए प्रेरित कर रहे है और किसानों के लिए तरह तरह के जैविक कृषि उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने देखा कि जशपुर में बड़े पैमाने पर महुए की शराब बनती है और स्थानीय लोग सेवन कर रहे हैं। इससे लोगों को आर्थिक और शारीरिक दोनों तरह से नुकसान हो रहा है। ऐसे में उन्हें महुए से सैनिटाइजर बनाने का उपाय सूझा,जब यह सैनिटाइजर बाजारों में प्रचलित हो गया,तब युवा वैज्ञानिक समर्थ ने इस तकनीक को जशपुर की गरीब महिलाओं को देने का फैसला किया ताकि गरीब महिलाएं सैनिटाइजर बनाकर आय अर्जित कर सकें। समर्थ ने तत्कालीन कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर और डीएफओ श्रीकृष्ण जाधव को इसका प्रस्ताव रखा, जिसके बाद 10 महिलाओं का स्व सहायता समूह बनाकर समर्थ ने घंटों मेहनत कर महिलाओं को सैनिटाइजर बनाने की ट्रेनिंग दी।
जशपुर में बने महुए सैनिटाइजर की मांग अब विदेश में
जशपुर में महुए से बने सैनिटाइजर को “मधुकम” सैनिटाइजर के नाम से सबसे पहले स्थानीय बाजार में उतारा गया, जिसके बाद इसकी बिक्री में इजाफा हो रहा है। भारत के कई राज्यों महुए सैनिटाइजर का उपयोग किया जा रहा है। अब ये महिलाएं प्रतिदिन 50 लीटर सैनिटाइजर बना रही हैं। समूह की कुछ महिलाएं पहले अपने घरों में महुए से शराब बनाकर बेचती थीं। इससे उनका और इनके परिवार का गुजारा चलता था, लेकिन अब यही महिलाएं महुए से शराब ना बनाकर महुए से सेनिटाइजर बना रही हैं, जो शराब की तरह लोगों के जीवन को खराब नहीं करता बल्कि लोगों के जीवन को कोरोना महामारी से सुरक्षित कर रहा है। युवा वैज्ञानिक समर्थ जैन ने बताया कि जशपुर में बनने वाला महुए सैनिटाइजर का उपयोग भारत के कई राज्यों में किया जा रहा है। श्री जैन ने बताया कि जशपुर में बने सैनिटाइजर का सैंपल दुबई में मंगाया गया है। दुबई में यदि सैंपल पास हो गया तो वहां से डिमांड आने के बाद दुबई भी सैनिटाइजर भेजा जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें