पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:25 दिन के लॉकडाउन के बाद भी रफ्तार तेज, मई में भी कोरोना बेकाबू इसलिए 15 मई तक बढ़ाना पड़ा लॉकडाउन

जशपुरनगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सबसे अधिक 605 नए संक्रमित मिले, जिले में एक्टिव केस की संख्या 4905

बीते 11 अप्रैल से लगे लॉकडाउन का कोरोना के संक्रमण पर कोई खास असर नहीं देखा गया। मई के महीने में संक्रमण का नया रिकार्ड बन रहा है। सोमवार को सबसे अधिक संख्या में 605 नए संक्रमितों की पहचान हुई है। वहीं मंगलवार को जिले भर में 3 लोगों की मौत भी कोरोना से हुई। ऐसी स्थिति काने देखते हुए जिले में लॉकडाउन की अवधी और दस दिन के लिए बढ़ा दी गई है। अब पूरा जिला 15 मई तक लॉकडाउन रहेगा।

जिले में जिले में एक दिन में कोरोना के सबसे अधिक केस 528 तक मिले थे। पर मई में यह आंकड़ा भी पार हो चुका है। ग्रामीण बाहुल जिला होने के बावजूद बड़ी संख्या में लोग संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। सबसे ज्यादा संख्या में लोग ग्रामीण इलाकों में संक्रमित हो रहे हैं। सोमवार को हुए कोरोना जांच में जशपुर शहर से 41, लोदाम से 26, मनोरा से 28, दुलदुला से 52, कुनकुरी से 76, कांसाबेल से 59, फरसाबहार से 70, पत्थलगांव से 197 नए मरीज मिल रहे हैं। मंगलवार को कोविड हॉस्पिटल में उपचार के दौरान 2 लोगों की मौत हुई वहीं कुनकुरी निवासी एक मरीज मृत हालत में ही हॉस्पिटल पहुंचा था। अस्पताल में उपचार के दौरान मरने वालों मनोरा का 31 वर्षीय एक युवक व गम्हरिया निवासी 70 वर्षीय एक वृद्ध शामिल हैं।

शादी ब्याह इसलिए टूट रही संक्रमण की चैन
जिले में शादी ब्याह के आयोजन लगातार हो रहे हैं। 22 अप्रैल के बाद से लगन शुरू हुआ है और इसके बाद संक्रमण की रफ्तार भी और तेज हो गई है। जिला प्रशासन ने भले ही लॉकडाउन के दौरान होने वाली शादियों में 10 लोगों से ज्यादा की भीड़ जमा नहीं करने के निर्देश जारी किए हैं। पर इस नियम का सही ढंग से पालन कहीं नहीं हो पा रहा है। गांव में होने वाली शादियों में प्रशासन की निगरानी नहीं बैठ पा रही है। यहां भीड़ भी जुट रही है और सामाजिक भोज का आयोजन भी हो रहा है। इसके अलावा शादी-ब्याह में दूसरे राज्यों से भी मेहमान पहुंच रहे हैं। यही वजह है कि लॉकडाउन के बावजूद केस में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है।

आटा चक्की की दुकानें खुलेंगी, किराना सामान की सिर्फ होम डिलीवरी, फल व सब्जियां ठेले पर ही बिकेंगे
25 मई तक के लिए बढ़ाए गए लॉकडाउन को लेकर मंगलवार की देर शाम जारी आदेश के मुताबिक बढ़ी हुई अवधि में भी लोगों को कोई खास छूट नहीं मिलेगी। लॉकडाउन का उसी तरह से पालन करना है जैसे पहले से चल रहा है। सिर्फ आटा चक्की की दुकानों को सुबह 9 बजे से शाम 5 तक के लिए खोलने का आदेश दिया गया है। पर इन दुकानों में भी भीड़ होने की स्थिति में दुकान सील किया जा सकता है। फल व सब्जियों की बिक्री पहले की तरह ही ठेले पर घूम-घूमकर किया जा सकता है। एक स्थान पर ठेला लगाकर बिक्री की अनुमति नहीं है।

किराना दुकान संचालक राशन का आर्डर लेकर पैक राशन की होम डिलीवरी कर सकते हैं। समस्त दुकानें, होटल, रेस्टोरेंट, मैरिज हॉल, क्लस, स्वीमिंग पुल, सुपर मार्केट, धार्मिक स्थल, स्कूल कॉलेज, ठेले, मैरिज गार्डन सहित सभी संस्थाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी। नए आदेश के मुताबिक कृषि कार्य के लिए बीज, कृषि यंत्र एवं कृषि यंत्र मरम्मत की दुकानें खुलेंगी। ई-कामर्स कोरियर सर्विस बंद रहेंगे। इलेक्ट्रीसीयन, प्लंबर, घरों में जाकर एसी, कुलर, नल आदि ठीक कर सकते हैं। दूध व न्यूजपेपर का वितरण सुबह 6 से 8 के बीच होगा। पीडीएस की दुकानें सुबह 8 से 9 व शाम 6 से 7 बजे तक ही खुलेंगे। भूमि पंजीयन कार्यालय 50% कर्मचारियंों के साथ अब खुलेगा।

6 गांव कंटेनमेंट जोन बनाए
महादेव कावरे ने कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रण करने एवं इस फैलाव को दृष्टिगत रखते हुए जिले के छह गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जिसमें जशपुर विखं के ग्राम भण्डारटोली में 7, जशपुर के तपकरा में 7, कांसाबेल के दोकड़ा में 18, एवं पुसरा में 13, पत्थलगांव के ग्राम बिलडेगी में 14 पत्थलगांव के के ग्राम पतरापाली में 07 व्यक्तियों के कोरोना पॉजिटिव प्रकरण पाए जाने पर उक्त क्षेत्र के निर्धारित परिधि 07 दिवस के लिए कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

राहत: हॉस्पिटल में मरीजों के लिए खाली हैं बेड
शहर के कोविड हॉस्पिटल में जहां बीते एक माह से बेड फुल चल रहे थे वहां बीते दो दिन से 30 बेड खाली है। मंगलवा की स्थिति में 75 बेड के इस अस्पताल में 45 बेड पर मरीज थे। कोविड केयर सेंटर डोंड़काचौरा में खाली बेड की संख्या 72 हो गई है। कांसाबेल के दोनों केयर सेंटरों में बेड की कमी की स्थिति बनी हुई है। कन्या छात्रावास में 4 और प्री मैट्रिक कन्या में 4 बेड खाली हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें