खतरा बढ़ा / दुलदुला के क्वारेंटाइन सेंटर में मिला पहला संक्रमित मरीज

First infected patient found in quarantine center of Duldula
X
First infected patient found in quarantine center of Duldula

  • मुंबई से ट्रैवल करके जिले में पहुंचा कोरोना
  • 19 मई को लौटा था प्रवासी, रिपोर्ट में संक्रमित मिलने पर इलाज के लिए रायगढ़ भेजा

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

जशपुर. जिले में कोविड-19 वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला है। दुलदुला के क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे 28 वर्षीय युवक की रिपोर्ट काेरोना पॉजिटिव आई है। यह युवक मुंबई से खुद की व्यवस्था से जिला में पहुंचा था। 19 मई को उसे क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया था और 20 मई को उसका सैंपल लेकर जांच के लिए उसे रायगढ़ भेजा गया था। पीड़ित आसनबहार गांव का निवासी है। कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद दुलदुला को प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है, इधर दुलदुला को आने वाले दिनों में पूर्णत: लॉकडाउनरखा जाएगा। 
सीएमएचओ डॉ. पी सुथार ने बताया कि जिस मरीज की सैंपल रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उसका सैंपल दाे दिन पहले जांच के लिए भेजा गया था। मरीज को क्वारेंटाइन सेंटर में अलग कर लिया गया है और उसे इलाज के लिए रायगढ़ भेजे जाने की तैयारी चल रही है। इधर प्रशासनिक अधिकारी उसकी पड़ताल करने में लग गए हैं कि इस युवक के साथ कितने लोगों ने यात्रा की थी। लौटा हुआ युवक आसनबहार का निवासी बताया जा रहा है। संभावना है कि यह पॉजिटिव मिला श्रमिक पहली खेप में पहुंचा है। शाम को जिला मुख्यालय से प्रशासनिक अधिकारियों की टीम रवाना हो चुकी है। उसे एंबुलेंस में सुरक्षित तरीके से रायगढ़ भिजवाया जाएगा।
क्वारेंटाइन सेंटर में रह रहे 48 श्रमिकों का लिया जा रहा सैंपल 
दुलदुला के सोकोडीपा हॉस्टल के क्वारेंटाइन सेंटर में पहला कोरोना मरीज मिलने से दोनों सेंटर में रह रहे श्रमिकों के सैंपल लिए जा रहे हैं। दुलदुला के हॉस्टल क्वारेंटाइन सेंटर में 20 और कॉलेज भवन के सेंटर में 28 श्रमिक वर्तमान में रह रहे हैं। सीएमएचओ डॉ. पी सुथार ने बताया कि क्वारेंटाइन सेंटरोें में  सैंपल लेने का काम जारी है। जिस मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उसका सैंपल भी संदिग्ध होने के कारण लिया गया था। अब वहां रह रहे सभी श्रमिकों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। 
दुलदुला में बाहरी व्यक्ति  के प्रवेश पर रोक, ग्रामीण भी नहीं निकलेंगे घरों से
अब तक जिला ग्रीन जोन में था, पर एक केस सामने आने के बाद  खतरा बढ़ गया है। जिला प्रशासन ने दुलदुला को कंटेनमेंट जाेन घोषित करते हुए वहां बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी है। दुलदुला के लोग भी फिलहाल घर में ही रहेंगे। सिर्फ मेडिकल एमरजेंसी में ही बाहर निकल पाएंगे। उसके अलावा दुलदुला इलाके में अब जांच बढ़ाई जाएगी। वहां रह रहे सभी लोग जिन्हें सर्दी-खांसी या बुखार हो उनके सैंपल लिए जाएंगे। क्वारेंटाइन सेंटर में ड्यूटी कर रहे कर्मचारी व उनके परिवार वालों की भी जांच होगी। 
घर वापसी का सिलसिला  जारी, एक दिन में 450 मजदूर पहुंचे सेंटर 
दूसरे राज्यों से श्रमिकों की वापसी का सिलसिला जारी है। बीते चौबीस घंटे में 450 नए श्रमिकों को जिले के विभिन्न क्वारेंटाइन सेंटरों में भर्ती किया गया है। यह श्रमिक रायगढ़ व बिलासपुर रेलवे स्टेशन तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से पहुंचे थे। बीते चौबीस घंटे में क्वारेंटाइन किए गए सभी श्रमिक गोवा, महाराष्ट्र व गुजरात से लौटे हैं। क्वारेंटाइन सेंटरों में दाखिल करने से पहले सभी की स्क्रीनिंग हो रही है और रेंडम रैपिड टेस्ट व सैंपल लिए जा रहे हैं। |
कंटेनमेंट जोन बनाया गया 
दुलदुला के क्वारेंटाइन सेंटर में मुंबई से लौटे एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। एहतियातन दुलदुला को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। इसके अलावा दुलदुला अभी से आगामी आदेश तक पूर्णत: लॉकडाउन रहेगा। अन्य क्वारेंटाइन सेंटरों में भी ज्यादा से ज्यादा सैंपल कलेक्ट करने के निर्देश दिए गए हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना