• Hindi News
  • Local
  • Chhattisgarh
  • Jashpur
  • Frustrated With The Recovery Of Money, The Women Of The Group Opened The Front, Also Recovered From The Retired Teachers; Removed From The Post Of BEO

वसूलीबाज बीईओ:पैसे की वसूली से त्रस्त हाेकर समूह की महिलाओें ने खोला मोर्चा, रिटायर शिक्षकों से भी करता वसूली; बीईओ पद से हटाया

जशपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वायरल वीडियो में बीईओ महिला से पैसे लेते हुए। - Dainik Bhaskar
वायरल वीडियो में बीईओ महिला से पैसे लेते हुए।

बगीचा बीईओ मनी राम यादव की वसूली से तंग आकर बगीचा विकासखंड की स्व सहायता समूह की महिलाओं ने जमकर हंगामा किया। बीईओ कार्यालय के बाहर महिलाओं ने बीईओ हटाओ बगीचा बचाओ के नारे लगाए। महिलाओं ने पैसा वसूलते बीईओ का वीडियो भी बना लिया है, जो सोशल प्लेटफार्म पर जमकर वायरल हो रहा है। इसे देखते हुए कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के निर्देश पर बगीचा बीईओ मनी राम यादव को डीईओ ने हटा दिया है और उनका अटैचमेंट डीईओ कार्यालय कर दिया है।

बगीचा विकासखंड के स्कूलों में मध्याह्न भोजन का संचालन करने वाली स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बीईओ मनी राम यादव के खिलाफ मोर्चा खोला है। महिलाएं बीईओ के निलंबन की मांग कर रही हैं। इससे पूर्व उन्होंने बीईओ की वसूली की शिकायत कलेक्टर से की थी। शिकायत के साथ महिलाओं ने वसूली का वीडियो भी कलेक्टर को दिखाया था, जिसके बाद तत्काल कलेक्टर ने कार्रवाई के लिए डीईओ को निर्देश दिए थे, पर कार्रवाई में देरी होने पर महिलाओं ने आंदोलन शुरू कर दिया। इस आंदोलन के बाद तत्काल डीईओ ने बीईओ मनी राम यादव को बगीचा बीईओ के पद पर हटाकर उनके स्थान पर रेशम लाल कोशले को बगीचा बीईओ का प्रभार सौंपा है।

पूर्व में शिक्षकों ने भी की थी शिकायत
करीब डेढ़ साल पहले कलेक्टर जनदर्शन में भी बीईओ मनी राम यादव के खिलाफ शिक्षकों ने शिकायत की थी। उस वक्त शिक्षकों ने आरोप लगाया था कि बीईओ निरीक्षण का खामियां निकालते हैं और नोटिस जारी कर कार्रवाई का डर दिखाकर पैसे की मांग करते हैं। उस वक्त एक रिटायर शिक्षक ने भी शिकायत की थी, उसके पेंशन की राशि में से बीईओ द्वारा लाखों रुपए की डिमांड की जा रही है। रुपए नहीं मिलने से पेंशन प्रकरण नहीं बनाया जा रहा है।

ऊपर पैसा पहुंचाने के नाम पर समूह से लेता था घूस
स्व सहायता समूह की महिलाएं मध्याह्न भोजन में बड़ी मुश्किल से थोड़ा बहुत कमाई कर पाती हैं। इसमें भी बीईओ हर माह उनसे पैसे की मांग करते हैं। बीईओ से जब पूछा जाता है कि साहब इतने पैसे क्यों तो उनका जवाब होता है कि यह पैसा उनका अकेले का नहीं बल्कि उसे ये रुपए ऊपर भी पहुंचाने पड़ते हैं।

बीईओ के विरोध में उतरी महिलाएं।
बीईओ के विरोध में उतरी महिलाएं।

लुंड्रा में किया था दो करोड़ रुपए की गड़बड़ी
पूर्व में मनीराम यादव सरगुजा जिले के लुंड्रा में बीईओ थे। वहां भी इनके ऊपर मध्याह्न भोजन में गड़बड़ी करने का आरोप लगा था। उस वक्त 2 करोड़ 43 लाख रुपए की गड़बड़ी के मामले में सरगुजा की पूर्व कलेक्टर ऋतु सेन ने मनीराम यादव पर कार्रवाई की थी।

प्रभार को लेकर विवाद
बगीचा बीईओ के वित्तीय प्रभार को लेकर भी नया विवाद खड़ा हो गया है। बताया जाता है कि डीईओ ने कार्रवाई करके मनी राम यादव को हटाकर वहां रेशम लाल कौशले को बीईओ का प्रभार को दिया है पर वित्तीय प्रभार अभी भी कार्यालय के कर्मचारी जगदेव लकड़ा के हाथ में है। जगदेव लकड़ा को मनी राम यादव का खास माना जाता है।

अभी जांच चल रही है
कलेक्टर के समक्ष हुई शिकायत के आधार पर बीईओ को हटाकर डीईओ कार्यालय अटैच किया है। मामले की जांच चल रही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे कड़ी कार्रवाई की जाएगी।''
-आकांक्षा त्रिपाठी, एसडीएम, बगीचा

खबरें और भी हैं...