पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गणेश उत्सव की धूम:अलग-अलग रूपों में विराजे विघ्नहर्ता शहर में मची रही गणेश उत्सव की धूम

जशपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर में इन दिनों गणेश उत्सव की धूम मची हुई है। कुछ जगहों को छोड़कर लगभग सभी समितियों द्वारा आकर्षक पंडाल में भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई है। इस वर्ष कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए समिति संचालकों ने ज्यादा बड़ा पंडाल नहीं बनवाया है। सिर्फ मूर्ति के स्थान पर ही पंडाल है और वहीं पर साज सज्जा की गई है। पंडाल ले भीतर एक जगह पर लोग जमा हों, ऐसी कोई व्यवस्था किसी भी पंडाल में नहीं देखी जा रही है।

शहर में इस वर्ष मुख्य रूप से दरबारी टोली में संगम सेवा समिति द्वारा देवी मंडप पर, महाराजा चौक में ब्रदर्स क्लब द्वारा और एकता क्लब द्वारा, विवेकानन्द कॉलोनी में, बाजार स्थल पर गणपति को आकर्षक पंडाल बनाकर विराजित किया गया है। सभी समितियों द्वारा 10 दिन के लिए बप्पा की मूर्ति स्थापित की गई है। सुबह-शाम आरती का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं। कई लोगों ने अपने घर में गणपति की स्थापना की गई। इधर गणपति विसर्जन का सिलसिला भी रविवार को तीसरे दिन से शुरू हो गया है। घरों में लोगों ने 3 दिन, 5 दिन व 7 दिन की सेवा के संकल्प के साथ भी गणपति को घर बुलाया है।

नहीं बांटा जा रहा प्रसाद
कोरोना संक्रमण व जारी गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए किसी भी पंडाल से प्रसाद का वितरण नहीं किया जा रहा है। लोग अपने साथ प्रसाद लाकर भोग लगा सकते हैं। इसके अलावा इस वर्ष कहीं भी भंडारे का आयोजन भी नहीं रखा गया है।

खबरें और भी हैं...