पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जुनून:बाइक में ग्रीन बोर्ड बांधकर गांव में बच्चों को पढ़ाने आते हैं गुरुजी

जशपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीसरी और चौथी के 8 से 10 बच्चों का ग्रुप बनाकर रोज पढ़ा रहे

जशपुर के पैकू गांव में बच्चे लाॅकडाउन के कारण स्कूल नहीं जा सकते तो खुद स्कूल बच्चों के पास पहुंच रहा है। बच्चों को शिक्षा देने का ऐसा जुनून के एक शिक्षक बाइक में ग्रीन बोर्ड लेकर बच्चों को पढ़ाने आते हैं। ये कहानी है विकासखंड जशपुर के ग्राम पैकू के शासकीय प्राथमिक शाला के शिक्षक विरेंद्र भगत की जो कोरोना महामारी के समय भी बाइक पर बोर्ड लेकर गांव में बच्चों को पढ़ाने के लिए आते हैं। कोरोना महामारी के कारण लाॅकडाउन के वजह से जहां सभी विद्यालय बंद हो गए। जिसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ रहा था। उनकी पढ़ाई बंद हो गई। यहां के बच्चों के पास न स्मार्ट फोन था और न ही इंटरनेट की सुविधा जिससे उनकी पढ़ाई जारी रख सके। बच्चों के पालकों का कहना है कि स्कूल बंद होने के चलते बच्चें दिन भर इधर-उधर घूमते रहते थे और वे पहले का पढ़ा हुआ भी भूलते जा रहे थे। बच्चों के पालक शिक्षकों से पूछते थे कि स्कूल फिर से कब खुलेेंगे ताकि बच्चें पहले जैसे स्कूल जाकर शिक्षा ग्रहण कर सके।अभिभावकों के इस समस्या को देखते हुए शिक्षक विरेंद्र भगत ने तय किया कि अगर बच्चें स्कूल नहीं आ सकते तो स्कूल को ही बच्चों तक लेकर जाएंगे। उन्होंने इसके लिए गांवों में बच्चों के माता-पिता एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि से चर्चा कर उनसे सलाह लिया।

काेराेना के संक्रमण को लेकर डरे हुए थे पालक
गांव वाले कोविड-19 के संक्रमण को लेकर डरे हुए थे, लेकिन वे बच्चों की पढ़ाई नही होने से भी चिंतित थे। इसलिए उन्होंनें भी सहमति दे दी। उसके बाद प्रतिदिन शिक्षक विरेंद्र अपनी बाइक में ग्रीन बोर्ड लेकर गांव में आने लगे एवं सुरक्षित स्थान पर बच्चों के समूह बनाकर उनकी कक्षाएं लेने लगे। वे राेज बच्चों की 3 से 4 कक्षाएं लेते है। हर समूह में 8-10 बच्चें होते है जिससे सोशल डिस्टेंस का पालन हो सके। बच्चों को मास्क और साफ-सफाई से जुड़ी चीजें भी उपलब्ध कराई गई है। साथ ही वे बच्चें एवं उनके पालकों को कोरोना महामारी से बचाव के संबंध में आवश्यक जानकारी भी देते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें