पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑनलाइन टीसी:होम क्वारेंटाइन उन्हीं को जिनके घर में पर्याप्त कमरे और बाथरूम

जशपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • घर में पर्याप्त सुविधा की कमी होने पर प्रवासियों को ब्लॉक में बने सेंटर में ही कराएंगे क्वारेंटाइन

मंगलवार को ऑनलाइन साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक हुई। इसमें कलेक्टर महादेव कावरे ने कहा कि प्रवासियों की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें तब ही होम क्वारेंटाइन किया जाएगा जब उनके घर में अलग कमरे, बाथरूम एवं शौचालय की व्यवस्था होगी। होमक्वारेंटाइन में रहने के लिए अलग व्यवस्था है, तभी होम क्वारेंटाइन की अनुमति दें। अन्यथा ब्लॉक स्तर में बनाए गए सेंटर में प्रवासियों को रखे जाएं। उन्होंने कोरोना संक्रमण की सुरक्षा को देखते हुए किसी भी तरह की ढिलाई नहीं बरतने की हिदायत अधिकारियों को दी गई है। साथ ही ब्लॉक स्तर पर बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर की रेग्युलर निगरानी करने कहा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कंटेनमेंट जोन की सुरक्षा के लिए पुलिस जवान की ड्यूटी लगाई जाए। इस पर एसपी बालाजी राव ने कंटेनमेंट जोन एवं जहां-जहां सुरक्षा की आवश्यकता है, उन जगहों पर पुलिस जवानों की व्यवस्था करने के निर्देश संबंधित अधिकारियो को दिए है। जिले में लगभग16 कंटेनमेंट जोन एक्टिव है।

उचित मूल्य की दुकानों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
कलेक्टर ने खाद अधिकारी से उचित मूल्य दुकानों में भंडारण एवं वितरण की जानकारी ली। खाद अधिकारी ने बताया कि जिले के ग्राम पंचायतों के उचित मूल्य के दुकानों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। आधार सीडिंग का कार्य जारी है। नए ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य दुकानों के लिए इश्तेहार निकाला जाएगा, ताकि शीघ्र ही उचित मूल्य के दुकान का संचालन किया जा सके। लोकसेवा गांरटी अधिनियम का बोर्ड कार्यालय के बाहर लगाने और ऑनलाइन आवेदनों को भी शामिल करके रजिस्टर में दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आवेदनों का कम्प्यूटर से हार्ड कॉपी निकालकर रजिस्टर पंजी में अनिवार्य रूप से संधारित करें ताकि ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदनों का मिलान भली भांति हो सकें।

अधिक दाम पर खाद बेचने वालों पर कार्रवाई के निर्देश
कलेक्टर ने एसडीएम और कृषि अधिकारी से कहा कि जिले में खाद विक्रेताओं द्वारा किसानों को निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्य पर खाद बेचने की शिकायत आ रही है। उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए खाद को अधिक मूल्य पर बचने वाले खाद विक्रेताओं पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। उन्होंने जिन गौठानों में पानी की व्यवस्था नहीं है वहां सोलर पंप स्थापित करने के निर्देश दिए है। साथ ही जिन गैाठानों में वर्मी टाका नहीं बनाए गए हैं वहां वर्मी टाका बनाने के कहा गया है। उन्होंने कहा कि गोबर खरीदी के 15 दिन बाद समूह के माध्यम से वर्मी खाद बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाए।

बच्चों को पुस्तक एवं ड्रेस 10 अगस्त तक बांटना होगा
कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूली बच्चों का पुस्तक एवं गणवेश बीईओ के माध्यम से बच्चों को 10 अगस्त तक अनिवार्य रूप से बांटने के निर्देश दिए है। साथ ही कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा को देखते हुए शहरी इलाकों में बच्चों को पढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम का प्रसारण टीवी के माध्यम से किया जाना है कि इसके लिए केबल ऑपरेटर से संपर्क करके व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा गया है। इसके साथ ही कलेक्टर ने गिरदावरी के कार्य, ब्लॉक स्तर पर पौध रोपण, 7500 वर्ग फूट के तहत पात्र हितग्राहियों को जमीन आबंटन के साथ नजूल नीलामी प्रकरण के कार्य को भी करने के लिए कहा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें