स्वास्थ्य सेवाओं पर की चर्चा / कोविड हॉस्पिटल के कचरे को नष्ट करने के लिए लगाई जाएगी इंसीनरेटर मशीन

X

  • जीवनदीप समिति की बैठक में संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए कलेक्टर ने दिए कई निर्देश

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

जशपुर. कलेक्टाेरेट सभाकक्ष में हुई जीवनदीप समिति की बैठक में जिला चिकित्सालय भवन में कोविड-19 व कोविड केयर सेंटर से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट एवं अपशिष्ट पदार्थों के निपटान के लिए जिला अस्पताल में पोर्टेबल इंसीनरेटर मशीन लगाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने जीवनदीप समिति अंतर्गत हॉस्पिटल में लगाए गए उपकरणों व अन्य मशीनों का अधिकृत एजेंसी के माध्यम से भौतिक सत्यापन कराने कहा।
जिला चिकित्सालय के समीप स्थित पुराना डीडीआरसी भवन के मरम्मत एवं उन्नयन का कार्य सीएमओ को पूर्ण करने के निर्देश दिए। सिविल सर्जन डाॅक्टर खाखा ने बताया कि कोरोना महामारी के इलाज के लिए बनाए गए कोविड केयर सेंटर लाइवलीहुड काॅलेज में बिजली सप्लाई के लिए 30 किलोवाॅट का जनरेटर लगाया है। उन्होंने बताया कि एनएचएम मद से प्राप्त राशि का उपयोग कोरोना के रोकथाम, नियंत्रण एवं बचाव के लिए आवश्यक सामग्री, उपकरण की खरीदी करने एवं भवनों में सीपेज तथा अन्य आवश्यक चीजों की मरम्मत के साथ ही कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों मे जागरूकता लाने के लिए प्रसार कार्यों में उपयोग किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ  केएस मंडावी, डिप्टी कलेक्टर आरएन पांडे, एसडीएम योगेन्द्र श्रीवास, सीईओ जंप जशपुर  बसंत बुनकर उपस्थित थे।

शहर के बाहर डिस्पोज होगा हॉस्पिटल का कचरा
बैठक में कलेक्टर द्वारा जिला अस्पताल से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट एवं डिस्पोजल को निस्तारी के लिए शहर से बाहर चयनित स्थान का आवंटन करने के बाद पंचायत से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्रदान करने के निर्देश एसडीएम जशपुर को दिए है। इससे बायोमेडिकल ठोस कचरे एवं अपशिष्ट का उचित प्रबंधन किया जा सके। उन्होंने कोविड केयर सेंटर में रहने वाले मरीजों को मैनु के मुताबिक भोजन प्रदान करने के निर्देश दिए।

पेड़ और बिजली के खंभे के नीचे खड़े न होने सलाह
बैठक में उन्होंने कहा कि सर्पदंश  एवं आकाशीय बिजली से बचाव के लिए ग्राम पंचायतों में प्रचार-प्रसार कर विभिन्न माध्यम से लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को वीडियो एवं अन्य माध्यम से जानकारी देने की बात कही। उन्होंने कहा कि जब भी आकाषीय ब्रजपात हो तो पेड़ के नीचे, बिजली खम्बे के नीचे न खड़े होने की समझाईश  देने की बात कही।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना